Madhya Pradesh Election: मध्यप्रदेश नेताओ की पत्नियों ने संभाला मोर्चा

madhya pradesh election

Madhya Pradesh Election: चुनावी बिल्कुल बजने से पहले ही मध्य प्रदेश चुनाव का इसमें संजय शुक्ला (Sanjay Shukla) की पत्नी अंजली शुक्ला (Anjali Shukla) , शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) की पत्नी साधना सिंह (Sadhana Singh), भूपेंद्र सिंह(Bhupendra Singh) की पत्नी सरोज भूपेंद्र सिंह(Saroj Bhupendra Singh) और कैलाश विजयवर्गीय़ (Kailash Vijayvargeeva) की पत्नी आशा विजयवर्गीय (Asha Vijay Vargeeya) का नाम प्रमुख है।

Madhya Pradesh Election

Madhya Pradesh Election: नेताओं के यह पत्नियां लगातार क्षेत्र में जनसंपर्क के नेताओं की के सहारे लोगों से मुलाकात कर रही हैं। और अपने पति को जिताने की अपील कर रही है। जानकारों का कहना है कि मध्य प्रदेश में इस बार महिला वोटो की संख्या पुरुष वोटरों के लगभग बराबर है। इसलिए उम्मीदवार के साथ-साथ उनकी पत्नी भी चुनावी मैदान में उतर गई है।

चुनाव आयोग ने हाल ही में मध्य प्रदेश का वोटर लिस्ट जारी किया इसके मुताबिक राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 5 करोड़ 60 लाख 7925 है। इसमें से पुरुष मतदाता 2 करोड़ 88 लाख 256607 तो महिला मतदाता 2 करोड़ 72 लाख 33945 है। चुनाव आयोग की माने तो 2018 में मध्य प्रदेश के करीब 42 विधानसभा सीटों पर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया कई सीटों पर मतदान का फैसला 5 फ़ीसदी तक था। राजधानी भोपाल की 5 सीटों पर महिलाओं ने पुरुष के मुकाबले में ज्यादा वोट डालें।

अंजली शर्मा:– सबसे पहले बात करते हैं अंजली शुक्ला की इंदौर विधानसभा सीट नंबर 1 से विधायक और कांग्रेस के संभावित प्रत्याशी संजय शुक्ला की पत्नी अंजलि ने अभी से पति के लिए प्रचार में उतर गई है। शुक्ला परिवार ने चुनाव में जाने से पहले इंदौर में जया किशोरी के भागवत कथा का कार्यक्रम रखा है। संजय शुक्ला के एफिडेविट के मुताबिक अंजलि के पास तकरीबन 28 करोड़ की संपत्ति है संजय शुक्ला मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता रहे विष्णु प्रसाद शुक्ल के बेटे हैं। 2018 में पहली बार इंदौर एक सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे।

डाॅली शर्मा:- अब बात करते हैं डाॅली शर्मा की भोपाल उत्तर से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी आलोक शर्मा के प्रचार के लिए उनकी पत्नी डोली शर्मा भी मैदान में उतर गई हैं। भोपाल उत्तर सीट कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। और यहां से आरिफ वकील लगातार पांच बार से विधायक रहे।

आशा कैलाश विजयवर्गीय :- इंदौर एक विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गी के लिए उनकी पत्नी आशा भी कैंपेनिंग कर रही है। इंदौर सीट से पति को जीतने के लिए आशा कैलाश विजयवर्गीय इन दोनों महिला मंडल की लगातार बैठक कर रही है। इस बैठक में आशा भारतीय जनता पार्टी महिला नेताओं को लोगों से साथ भारतीय जनता पार्टी महिला नेताओं को लोगों से संपर्क साथियों के बारे में बता रही है और पति के लिए वोट मांग रही है।

साधना सिंह:- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह की लगातार विदिशा में सक्रिय बुधनी में भारतीय जनता पार्टी की ओर से निकले गए जन आशीर्वाद यात्रा में भी बेटे कार्तिकेय के साथ साधना भी मोर्चा संभाले हुए हैं। हालांकि इस बार बुधनी से अब तक शिवराज सिंह के नाम का ऐलान नहीं हुआ है। साधना 2018 में भी बुदनी सीट पर शिवराज सिंह चौहान के लिए कैंपेन की जिम्मेदारी संभाल चुकी है। 2018 में शिवराज सिंह ने बुधनी में प्रचार नहीं करने का ऐलान किया था इसके बाद साधना और उनके बेटे कार्तिकेय ने घर-घर जाकर लोग उसे वोट मांगे थे।

सरोज भूपेन्द्र सिंह :- बात करते हैं सरोज भूपेंद्र सिंह की लोक कल्याण मंत्री लोक कल्याण विभाग के मंत्री भूपेंद्र सिंह की पत्नी सरोज सिंह भी प्रचार कर रही है। भारतीय जनता पार्टी ने अब तक भूपेंद्र के टिकट का ऐलान नहीं किया है। भूपेन्द्र सिंह के खुरई से वर्तमान में विधायक है। भोपाल दक्षिण से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी ध्रुव नारायण सिंह के चुनाव की कमान उनके बेटे ने संभाल ली है। ध्रुव के बड़े बेटे आदित्य लगातार पिता के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं भोपाल दक्षिण विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ माना जाता है आरिफ मसूद यहां से विधायक है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: चाणक्य की 4 बातें हमेशा रखेंगे आपको दूसरों से चार कदम आगे