महाराणा प्रताप की जयंती पर घुमंतु समाज की तरफ से विशाल शोभा यात्रा

gumantu

Maharana Pratap Jayanti: महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर सेवा भारती के सौजन्य से एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम को सेवा भारती के उत्तरी विभाग के गाडियां लोहार समाज की तरफ से किया गया ।

Maharana Pratap Jayanti

सेवा भारती के माध्यम से उत्तरी विभाग के गाडियां लोहार समाज ने महाराणा प्रताप जी की जयंती के शुभ अवसर पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया। इस ऐतिहासिक दिन को समर्पित करते हुए, समाज के सदस्यों ने महाराणा प्रताप के अदम्य साहस और उनके अखंड भारत के प्रति समर्पण को याद किया। आपको बता दे कि आज के दिन देश के क्षेत्रों में घुमंतू समाज विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करता है। अकेले देश की राजधानी दिल्ली में ही 25 अलग अलग स्थानों पर बड़े कार्यक्रम आयोजित हुए।

इस मौके पर अखिल भारतीय घुमंतू कार्य प्रमुख दुर्गादास ने महाराणा प्रताप के जीवन और उनके वीरता के किस्सों पर एक व्याख्यान दिया। उन्होंने उनके चरित्र और नेतृत्व के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला, जिससे उपस्थित जनसमूह अत्यधिक प्रेरित हुआ।उनके अलावा इस कार्य़क्रम में अन्य घुमंतू समाजों ने भी हिस्सा लिया ।

इस मौके पर दुर्गादास ने बताया कि “गाड़िया लोहार लोगों ने अपना धर्म नहीं छोड़ा अपना धर्म बचाने के लिए इलाका छोड़ दिया और दूसरी बड़ी विशेषता यह है की पूरी दुनिया में ऐसा कोई समाज नहीं है जिन्होंने अपनी पूर्व में की हुई प्रतिज्ञाओं को निभाने के लिए 400 वर्षों तक भटकने का जीवन स्वीकार किया हो।”

गाडियां लोहार समाज, जो महाराणा प्रताप के अनुयायी माने जाते हैं, ने इस कार्यक्रम को और भी विशेष बना दिया। उन्होंने 4 किलोमीटर की रैली के माध्यम से महाराणा प्रताप जी के जन्म दिवस को और अधिक जीवंत कर दिया।

कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोगों ने महाराणा प्रताप जी के आदर्शों को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लिया और उनके योगदान को सराहा।इस अवसर पर, गाडियां लोहार समाज ने युवा पीढ़ी को महाराणा प्रताप जी के जीवन और उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग के बारे में जागरूक करने के लिए विभिन्न शैक्षिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का भी आयोजन किया।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल