New Delhi Seat Bansuri Swaraj: जाने नई दिल्ली सीट के आंकड़े, बांसुरी स्वराज के लिए राहें आसान या मुश्किल!

Bansuri Swaraj

New Delhi Seat Bansuri Swaraj: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने साथ में से 5 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने इस बार सिटिंग सांसद मीनाक्षी लेखी के बदले नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज को उम्मीदवार बनाया है।

New Delhi Seat Bansuri Swaraj

New Delhi Seat Bansuri Swaraj: आम आदमी पार्टी और कांग्रेस इस बार दिल्ली में गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रहे हैं गठबंधन के तहत नई दिल्ली सीट आम आदमी पार्टी के कोटे में है। इस सीट पर आम आदमी ने मालवीय नगर से तीन बार विधायक रहे सोमनाथ भारती को अपना प्रत्याशी बनाया है। आम आदमी पार्टी और बीजेपी के प्रत्याशी पेशे स वकील है और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करते हैं।

नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वर्तमान में विधायक है। वह इस सीट पर लगातार तीसरी बार जनता का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जबकि नई दिल्ली लोकसभा सीट पर 2014 से भारतीय जनता पार्टी का ही कब्जा है। वैसे भी नई दिल्ली सांसद सीट पर भारतीय जनता पार्टी का प्रभाव जनसंघ के जमाने से ही रहा है। इस सीट इस सीट पर पेशे से वकील मीनाक्षी लेखी लगातार दो बार चुनाव जीतने में कामयाब रही है। इस बार भारतीय जनता पार्टी ने टिकट न देकर पूर्व विदेश मंत्री और सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को चुनावी मैदान में उतारा है।

ऐसे में अगर देखा जाए तो दोनों दलों के प्रत्याशियों में से किसी के लिए भी जीत हासिल करना इतना आसान नहीं होगा ।इस सीट पर मुकाबला दोनों के लिए काफी टफ होने वाला है। ऐसा इसलिए भी की आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सोमनाथ भारती दिल्ली की सियासत में अपने दम पर खुद का रसूक उन्होंने बनाया है। वह अन्ना आंदोलन में हिस्सेदारी के बाद राजनीति में आए और तभी से दिल्ली के विधानसभा सीट मालवीय नगर से विधायक है। इस बीच वह पारिवारिक और सियासी कार्य के चलते सुर्खियों में जरूर रहे लेकिन इसका उनके सियासी करियर पर कोई असर नहीं आया ।वह लगातार इस सीट से चुनाव जीते आए हैं सोमनाथ भारती दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी माने जाते हैं और वर्तमान में वह दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं।

इसके अलावा अगर बांसुरी स्वराज की बात करें तो बांसुरी बीजेपी की कद्दावर नेता नेता रही सुषमा स्वराज की बेटी है। उन्हें राजनीति विरासत में मिली है। यह बात अलग है की बांसुरी एक अच्छी वक्ता है और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस भी करती हैं। वह नूपुर शर्मा के विवादित बयान पर सुप्रीम कोर्ट में केसे को प्रभावी तरीके से रखकर सुर्खियों में रही। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें प्रत्याशी बनाया है। खास बात यह है की बांसुरी स्वराज और सोमनाथ भारती दोनो पेशे से वकील है।

अगर नई दिल्ली सीट की बात करें तो साल 1951 में इस अस्तित्व में सीट पर भाजपा का हमेशा से दबदबा रहा। हालांकि कांग्रेस भी कई बार इस सीट को जीत चुकी है। इस सीट पर सुचेता कृपलानी, बलराज मधु लालकृष्ण आडवाणी ,जगमोहन जैसे नेता प्रतिनिधित्व कर चुके हैं । पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह चुनाव लड़े थे लेकिन जगमोहन के हाथों उनका हार का सामना करना पड़ा था 1952 से इस सीट से क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी सुचेता कृपलानी किसान मजदूर पार्टी के टिकट पर चुनाव जीती थी इस पार्टी का गठन उन्होंने खुद किया था 1957 में वह कांग्रेस की टिकट पर इस सीट से जीत हासिल किया था।

इसके बाद 1961 में नई दिल्ली सीट से भारतीय जनसंघ के बलराज मधु चुनाव जीते थे। 1962 में कांग्रेस के मैहर चंद खन्ना 1967 में बीजेपी के प्रोफेसर मनोहर लाल , 1971 में कांग्रेस के कृष्ण चंद्र पंत, 1977 और 1980 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर अटल बिहारी वाजपेई, 1984 में कांग्रेस के कृष्ण चंद्र पंत, 1989 और 1991 में भारतीय जनता पार्टी के डॉक्टर लालकृष्ण आडवाणी, 1992 में कांग्रेस के टिकट पर राजेश खन्ना ,1996 1998 और 1999 में बीजेपी के जगमोहन इसके अलावा 2004 और 2009 में कांग्रेस के अजय माकन उसके बाद 2014 और 2019 के लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी मीनाक्षी लेकर चुनाव जीतती आई है। इस सीट पर चुनावी मुकाबले अब बांसुरी स्वराज और सोमनाथ भारती के बीच होगा और यही वजह है कि यह कहा जा रहा है की बांसुरी के लिए नई दिल्ली आसान नहीं होगा।

इसे भी पढे़:-BJP 195 Candidate List: बीजेपी के 195 उम्मीदवारों की लिस्ट में चौंकाने वाले नाम