Uttarakhand BJP Candidate List: उत्तराखंड में बीजेपी के इस फैसले ने सभी को किया हैरान

ajay bhatt

Uttarakhand BJP Candidate List: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अपनी पहली सूची जारी करती है। बीजेपी ने लगभग 195 नाम की घोषणा की। इसमें उत्तराखंड की तीन सीटों पर घोषणा हो गई है।

Uttarakhand BJP Candidate List

Uttarakhand BJP Candidate List: जबकि दो सीटों पर अगली लिस्ट में घोषणा की जाएगी बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने एक बार फिर से नैनीताल अल्मोड़ा और टिहरी लोकसभा सीट पर अपने मौजूदा सांसदों को टिकट दिया है। नैनीताल से अजय भट्ट को दोबारा टिकट दिया गया है तो वहीं दूसरी ओर टिहरी से मौजूदा सांसद माला राजलक्ष्मी शाह को एक बार फिर से टिकट दिया है। बीजेपी ने जबकि अल्मोड़ा लोकसभा सीट से एक बार फिर अजय टम्टा को ही उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी ने एक बार फिर से उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से तीन सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों को ही रिपीट किया है। वहीं बची हुई दो सीटों पर आने वाले समय में फैसला हो सकता है। हालांकि भाजपा के द्वारा अपने सांसदों को रिपीट किए जाने से लोग काफी हैरान है। भाजपा के मौजूदा सांसदों को बदलने की चर्चा काफी लंबे समय से थी लेकिन बीजेपी ने अपनी टिकट घोषणा में सबको चौंका दिया। फिलहाल उम्मीद जताई जा रही की पौड़ी लोकसभा सीट से पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी का नाम हो सकता है और इसके अलावा हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को मिल सकता है।

इसके अलावा उत्तराखंड में 2014 से अब तक बीजेपी का इन पांचो ही लोकसभा सीटों पर कब जा रहा है जिन तीन सांसदों को रिपीट किया गया है। उसमें महारानी राजलक्ष्मी शाह टिहरी से दो बार सांसद रही है। अल्मोड़ा से अजय टम्टा भी दूसरी बार के सांसद हैं। अजय भट्ट नैनीताल से 2019 में संसद का चुनाव जीत चुके हैं उनको दोबारा बीजेपी ने टिकट दिया है जबकि महारानी और अजय टम्टा को तीसरी बार दिया गया है।

उत्तराखंड के अभी दो सीट बची है पौड़ी और हरिद्वार लोकसभा सीट यह उम्मीद जताई जा रही है कि मौजूदा सांसदों को बदला जा सकता है। पौड़ी से पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को मौजूदा सांसद है।हरिद्वार से पूर्व कैबिनेट मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक इन दोनों सीटों पर ऐसा कहा जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द सिंह रावत को हरिद्वार और पूर्व सांसद अनिल बलूनी को पौड़ी से टिकट दिया जा सकता है।

इसे भी पढे़:-New Delhi Seat Bansuri Swaraj: जाने नई दिल्ली सीट के आंकड़े, बांसुरी स्वराज के लिए राहें आसान या मुश्किल!