Nitish Kumar: 2024 से पहले बिहार में बड़ा खेला, नीतीश कुमार का सीएम पद से इस्तीफा, जदयू नेता के घर लगने लगा विधायकों का मेला

Nitish kumar

Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने जदयू विधायक दल की बैठक के बाद राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसी के साथ बिहार में राजद जनता दल यूनाइटेड कांग्रेस और लेफ्ट का गठबंधन टूट गया अब नीतीश कुमार बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Nitish Kumar

Nitish Kumar: इस्तीफा के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि वहां सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। डेढ़ साल का गठबंधन में सब ठीक नहीं था। कुछ काम ही नहीं हो रहा था । मैं नए गठबंधन में जा रहा हूं नीतीश कुमार ने सरकार नई सरकार में भी मुख्यमंत्री रहेंगे। उनके साथ भाजपा के दो डिप्टी सीएम बनेंगे। भारतीय जनता पार्टी के नेता विजय सिंह और सम्राट चौधरी दो मुख्यमंत्री होंगे।

शाम 5:00 बजे मुख्यमंत्री नीतीश पद की शपथ लेंगे। नौवीं बार नीतीश कुमार सीएम पद की शपथ लेंगे सूत्रों की माने तो 6 से 8 नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सरकार में जीतनराम मांझी की हम पार्टी भी सरकार में शामिल है। मांझी अपना समर्थन पत्र नीतीश कुमार को सौंप चुके है।

लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार का यह कदम विपक्षी गठबंधन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। दरअसल नीतीश कुमार ही इंडिया गठबंधन के सूत्रधार थे। ऐसे में शुक्रवार को ही जनता दल यूनाइटेड से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन का संयोजक नहीं बनाए जाने और सीट शेयरिंग में हो रही देरी से नाराज थे।नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ जाने के बीच लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के कई विधायकों ने कहा कि सरकार बनाने के लिए कवायत करनी चाहिए। राज्य में सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों की जरूरत है जबकि राजद के पास 115 विधायक है।

बिहार में सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी बीजेपी के 78 जदयू के 45 और हम के चार विधायक हैं इन तीनों दलों के विधायकों की संख्या कुल 127 सरकार बनाने के लिए 122 सीटों की जरूरत है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए