Parliament Security Breach: लोकसभा में स्प्रे कर रहे हैं आरोपी को दबोचने वाले सांसद ने सुनाया पूरा मामला

parliament security breach

Parliament Security Breach: नई दिल्ली में आज संसद में सुरक्षा की बड़ी चूक का मामला सामने आया है। लोकसभा की कार्रवाई के दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से कूद गये है। दूसरे बेंच पर भागने लगे तभी एक शख्स ने जूते से निकलकर कोई पीले रंग का गैस स्प्रे कर दिया। इस दौरान संसद में आफरा तफरी मच गई लेकिन पास में सांसद मलूक नागर ने और कुछ सांसदों के साथ मिलकर दोनों युवकों को पकड़ लिया। इसे भी सिक्योरिटी भी आ गई और वहां से दोनों को ले गई।

Parliament Security Breach

Parliament Security Breach: बसपा सांसद मलूक नागर ने बताया कि शून्य काल में 5 मिनट बचे थे तभी पीछे से धडाम की आवाज आई। मैंने देखा एक युवक खुद के नीचे आ गया था। इसी बीच दूसरा युवक भी कूद कर नीचे आ गया जंप करते-करते आने लगा। मैं और कुछ सांसद उसे पकड़ने के लिए दौड़े तभी युवक ने जूता निकाल लिया । हमें लगा जूते से यह मारेगा लेकिन तभी दिमाग में आया कि कहीं यह कोई हथियार न निकाल ले हम लोगों ने बिना मौका गवाये उसे पकड़ लिया लेकिन इस बीच उसने कुछ स्प्रे किया जिससे चिंगारी से उठी तभी धुआं धुआं हो गया। सभी लोग मुंह ढक कर भागने लगे। इतने में सिक्योरिटी वाले भी आगे । लेकिन जब वह खुद तो एक सिक्योरिटी की लेडी के ऊपर गिरा था हमने देखा कि वह जोर से रो रही थी कह रही थी कि मुझे पता ही नहीं चला कि अचानक से क्या हो गया। इसके बाद वह बेहोश हो गई। बताया गया कि युवकों के कूदने पर एकदम से वहां चीख पुकार मच गई। हमारे बस यही सुनाई दे रहा था कि तानाशाही नहीं चलेगी।

उन्होंने बताया कि जैसे ही युवक आए एकदम दोनों दर्शक दीर्घा से आए थे वहां किसी की भी हिम्मत नहीं हुई कि इन दोनों को पकड़ सके फिर मैं और कुछ सांसदों ने मिलकर पकडा । हालांकि बाद में सिक्योरिटी वालों ने दोनों युवकों को खूब पीटा और वहां से ले गए। लेकिन उसे पहले वहां लोग काफी डर गए थे किसी को समझ में नहीं आ रहा था कि क्या हुआ क्या करें वही एक आई विटनेस ने बताया कि हमें ऐसा लगा जैसे आज हमारे मर जाएंगे। ऐसा मन कर रहा था कि इन्हें किसी भी तरह बस रोक दें ताकि वह कुछ गलत ना कर पाए ।

बाद में पता चला कि एक का नाम सागर था पीले कलर का फ्यूल निकला पता नहीं की केमिकल है या नहीं बस इंस्ट्रक्शन मिला जहां बैठे हो बैठे रहो जो जहां खड़े हो खड़े रहो बस कार्रवाई में मौजूद कुछ सांसदों ने बताया कि आरोपी का नाम सागर था । ये घटना तब हुआ जब सदन में बीजेपी सांसद खरगोन मुर्मू बोल रहे थे तभी एक व्यक्ति दर्शक दीर्घा से कूद पड़ा। वह पहले बैरियर से लटका और फिर सदन के अंदर छलांग लगा दी। इसके बाद दूसरा शख्स भी उसके पीछे सदन में कूद गया। दोनों युवकों के हाथ में टियर गैस कनस्तर था। इससे उन्होंने गैस छिड़कनी शुरू कर दी हिरासत में दिए गए दोनों आरोपियों को संसद मार्ग पुलिस स्टेशन ले जाया गया है। दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल पार्लियामेंट के अंदर हंगामा करने वाले आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

बताया जा रहा है कि जो लोग कार्रवाई के दौरान घुसे उनमें से एक का नाम सागर दोनों संसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास बनवा कर आए थे। सांसद दानिश शैली ने बताया कि दोनों लोग मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिन्हा के नाम पर लोकसभा विजिटर बनवा कर आए थे।

फिलहाल सवाल ये है कि संसद की सुरक्षा में क्यों कैसे दिन हुई । जब आज संसद भवन पर हमले की 22वीं बरसी है 13 दिसंबर 2001 में आतंकवादियों ने संसद पर हमला किया था इस हमले में 9 जवान शहीद हो गए थे जबकि पांच आतंकवादी मारे गए थे।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: इन क्षेत्र के लोगों से रहे सावधान हमेशा देते हैं धोखा