Pensioners Scheme: सरकारी पेंशन पाना होगा आसान, घर बैठे ऐसे जमा होगा जीवन प्रमाण पत्र

jeevan praman patra

Pensioners Scheme: सरकारी पेंशन पाने वालों के लिए अच्छी खबर है हाल में ही जहां केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में चार फीस दी का इजाफा किया है। वहीं आने सरकारी कर्मचारियों को भी पेंशन टाइप से मिलती रहे इसके लिए उन्हें साल भर में एक बार अपना जीवन प्रमाण पत्र भी देना होता है।

Pensioners Scheme

Pensioners Scheme: अब आप इसे डिजिटल तरीके से भी जमा कर सकते हैं। वही आप इस काम को घर बैठे भी कर सकते हैं और डोर स्टेप बैंकिंग सॉल्यूशन का फायदा उठा सकते हैं।

जिन पेंशनर्स की उम्र 80 साल या उससे अधिक है उन्हें जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 1 अक्टूबर 2023 से 30 नवंबर 2023 तक का समय दिया गया है जबकि 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति इन्हें 1 नवंबर से 30 नवंबर तक जमा करवा सकते हैं दोनों ही मामले में आखिरी तारीख 30 नवंबर है।

जीवन प्रमाण पत्र दर्शन एक बायोमेट्रिक डिजिटल सर्विस है। यह केंद्र राज्य सरकार के साथ-साथ किसी अन्य सरकारी संगठन के कर्मचारियों को पेंशन दिलाने में मदद करती है। यह केंद्र राज्य पेंशनर्स को साल भर में 1 नवंबर के महीने में बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है ताकि उनके पेंशन समय से आती रहे।

घर बैठे जीवन डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए आपको अपने बैंकिंग फेसिलिटी को चुना होगा देश की सबसे बड़ी एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक इसके लिए आपको अपनी होम ब्रांच जाना होगा। इसके बाद ग्राहक दृष्टि बैंकिंग एप्प ऑनलाइन या टोल फ्री नंबर से सर्विस को चुन सकते हैं बैंकिंग एजेंट घर आकर आपसे कलेक्ट करके ले जायेगा ।

  • पेंशनर्स के पास आधार नंबर होना चाहिए
  • पेंशनर्स का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चालू होना चाहिए
  • बैंक या पोस्ट ऑफिस में आपका आधार नंबर रजिस्टर होना चाहिए

आपके जॉइंट अकाउंट माइनर अकाउंट और नॉन पर्सनल अकाउंट पर डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा नहीं मिलती इसलिए इन अकाउंट में आप डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कर सकते आप एक पांच पांच दो 155299 नंबर पर काॅल करके भी घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: पति को कभी नहीं बताएं यह तीन राज़, सुखी जीवन में लग जाएगी