PM Internship: पीएम इंटर्नशिप के लिए 12 अक्टूबर से भरे जाएंगे फॉर्म

pm internship

PM Internship: केंद्र सरकार ने युवाओं को रोजगार के काबिल बनने के उद्देश्य से पहले प्रोजेक्ट पीएम इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है । इसके लिए 12 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेंगे इंटर्नशिप 1 साल के लिए होगी और चयन नीतियों को हर महीने ₹5000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी इसके अलावा एक मोस्ट ₹6000 इंटर्नशिप की शुरुआत में ही दिया जाएगा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान इस योजना का जिक्र किया था।

PM Internship

आपको बता दे पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को भारत के टॉप पर 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा इस योजना का मकसद आने वाले 5 सालों में देश के एक करोड़ युवाओं का स्किल डेवलपमेंट करना है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप के लिए चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को एक साथ 6000 और ₹5000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में सवा लाख युवाओं को इंटर्नशिप के मौके उपलब्ध कराने की योजना है इस योजना पर 800 करोड रुपए खर्च आने का अनुमान है इस योजना में देश की कई कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है हाल ही में ट्रैवल बुकिंग प्लेटफार्म इस माय ट्रिप के अगले 3 से 6 महीना में 500 से अधिक घंटे नियुक्त करने की घोषणा की है इस योजना के लिए युवा 12 अक्टूबर की मध्य रात्रि से आवेदन कर सकेंगे 10 अक्टूबर तक कंपनी अपनी जरूरत के हिसाब से इंटर्नशिप की जानकारी देगी.

जो लोग भी पीएम इंटर्नशिप योजना में शामिल होना चाहते हैं वह www.pminternship. mca.gov.in वेबसाइट पर जाकर 12 अक्टूबर की आधी रात से ही रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे 26 अक्टूबर तक शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की सूची कंपनियों के भेजे जाएंगे सरकार ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए विजयदशमी का शुभ दिन चुना है अभी तक इस योजना में 111 कंपनियां शामिल हो चुकी है जिसमें उत्तराखंड महाराज तेलंगाना गुजरात शामिल है.

इंटर्नशिप के लिए योग्यता प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों की सीमा 21 से 24 साल निर्धारित की गई है इसके अलावा परिवार की सालाना आय 8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए मौजूदा समय में फॉर्मल डिग्री कोर्स या नौकरी कर रहे हैं लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा हालांकि ऐसे उम्मीदवार ऑनलाइन कोर्स वोकेशनल ट्रेनिंग का हिस्सा बन सकते हैं।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल

Reported By: Mamta Chaturvedi