Pradhanmantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी ले

PM Awas Yojana

Pradhanmantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आने वाली सभी आवेदन की जांच के बाद लाभार्थियों के लिए जारी की जाती है। अगर इसमें कोई आवेदक अपात्र पाया जाता है तो उसका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है।

Pradhanmantri Awas Yojana

Pradhanmantri Awas Yojana: केंद्र सरकार की ओर से देश के गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को पक्का मकान मुहैया कराने के उसे देश से प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ उठाकर देश के लाखों परिवारों ने अपने घर के सपने को हकीकत में बदला है।इसके तहत लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। अगर आपका भी पक्का मकान अभी तक नहीं बना है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:-Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक कि नहीं करनी होगी अब फिक्र इस योजना के तहत मिलेंगे लाखो

प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी और ग्रामीण लोगों फायदा मिलता है। इसके लिए अप्लाई करते समय आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि एक छोटी सी गलती हो जाने पर भी आपको इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है। तो आपके लिए जानना जरूरी है किसके लिए पात्रता क्या है और कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत होती है।

पीएम आवास योजना का फायदा किसे मिलता है

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के नियमों के तहत इसके लिए आवेदन करने वाले के पास खुद का मकान नहीं होना चाहिए। अगर आपके परिवार में किसी व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी है तब भी आप इसी योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं क्योंकि ऐसे में आप इस योजना की पात्रता को पूरा नहीं कर पाएंगे। ईडब्ल्यूएस यानी और LIG कैटेगरी में परिवार के महिला मुखिया को ही इस योजना का लाभ मिलता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ईडब्ल्यूएस से जुड़े लोगों की सालाना इनकम ₹300000 से कम होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े:-Ladli Behana Yojana: महिलाओं के खातों में ट्रांसफर किए गए 1269 करोड रुपए

भारत के ज्यादातर गरीब और मध्यम वर्गी परिवार आज भी कच्चे और अस्थाई घरों में रहते हैं। उन्हें पक्का मकान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत परिवार को बनाने के लिए 2.5 लख रुपए तक की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना में परिवार की आय के मुताबिक लोन और उसे पर सब्सिडी दी जाती है।

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने से पहले आपको पात्रता चेक करनी चाहिए। आप इस योजना के तहत अपात्र पाए जाते हैं तो आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसमें पहले लाभार्थी की सूची जारी होती है और फिर अप्लाई करने की जांच होती है। इसके बाद जब सब कुछ सही पाया जाता है उसके बाद ही घर बनाने के लिए हार्दिक मदद मिलती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र ,राशन कार्ड, मोबाइल नंबर ,बैंक अकाउंट की डिटेल और पासपोर्ट साइज की फोटो का होना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े:-PM Vishvakarma Yojna: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से 30 लाख परिवार लाभान्वित होंगे: डॉ.के.लक्ष्मण