Republic Day Parade 2024: 26 जनवरी को चप्पे-चप्पे पर जवानों की नजर,QRT कमांडो और स्वाट के साथ

delhi security

Republic Day Parade 2024: भारत 75 में गणतंत्र दिवस की तैयारी में जुटा है दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी की परेड को लेकर जवान कदमताल कर रहे हैं । इस दौरान कई विदेशी सैलानी भी भारत के जस में शामिल होने के लिए राजधानी दिल्ली पहुंच रहे हैं।

Republic Day Parade 2024

Republic Day Parade 2024:इन तैयारी और जश्न के माहौल से किसी भी तरह की कोई खलल उत्पन्न ना हो उसको लेकर सुरक्षा पर तैनात है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक 26 जनवरी की परेड के दिन चप्पे -चप्पे पर उनकी नजर रहेगी और 14000 सुरक्षाकर्मी कर्तव्य पथ और उसके आसपास तैनात रहेंगे।

स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक के मुताबिक 77000 से ज्यादा अतिथियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। इस दौरान सुरक्षा बलों की अलग-अलग इकाइयां आपसी सामंजस्य के साथ काम करेंगे। सुरक्षा कर्मियों के अलावा क्विक रिएक्शन टीम कमांडो पीसीआर वैन और स्मार्ट टीम भी अलग-अलग जगह पर तैनात रहेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जश्न में किसी भी प्रकार का कोई बाधा ना हो। दिल्ली पुलिस किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

स्पेशल कमिश्नर मधुप तिवारी के मुताबिक से इलाके को 28 जोन में बांटा गया है डीसीपी या एडिशनल डीसी के नेतृत्व में नजर रखी जा रही है विजिटर्स की सुविधा के लिहाज से दिल्ली पुलिस ने कई तैयारियां की है पुलिस ने कई जगहों पर लापता लोगों के लिए मिसिंग भूत हेल्प डेस्क फर्स्ट डे और गाड़ियों की चाबी जमा करने की भी व्यवस्था की है।

दिल्ली पुलिस ने विजिटर से भी अपील किया है कि वह सुबह 8:00 तक समारोह स्थल तक पहुंच जाए ताकि उन्हें चेकिंग की प्रक्रिया से गुजरने में समस्या ना हो । आपको बता दे कि 25 जनवरी की रात 10:00 बजे से दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे। और इस दौरान भारी वाहनों और माल ढोने वाली गाड़ियों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी । 26 जनवरी की परेड और दिल्ली सुरक्षा के मध्य नजर दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है जिसके मुताबिक गुरुवार से परेड खत्म होने के दिन तक कर्तव्य पर से विजय चौक और इंडिया गेट तक किसी भी तरह के ट्रैफिक मूवमेंट नहीं होगा।

इसे भी पढे़:-BJP Namo Nav Matdata Conference: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने लांच किया कैंपेन, सपने नहीं हकीकत बुनते, तभी तो सब मोदी को चुनते है