Rosemary essential oil benefits: रोजमेरी  इसेंशियल ऑयल के फायदे !

Rosemary essential oil benefits: रोजमेरी ऑयल न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि इसके सौंदर्य के भी कई लाभ है। बालों से लेकर त्वचा के लिए रोजमेरी ऑयल बेहद फायदेमंद है। आप इसे अपने स्किन केयर और हेयर केयर में शामिल कर सकते हैं। रोजमेरी में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन ,कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए B6, B12 पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

Rosemary essential oil benefits

आईये जानते है आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं:

बालों को झाड़ने में काम करता है

बालों का झड़ना या टूटना कैसे समस्या लोगों में कई तरह की समस्या होती है ।खास तौर पर बरसात के मौसम में ऐसे में, आप रोजमेरी तेल से स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। आप बालों के तेल में कुछ बंदे एसेंशियल ऑयल की मिला सकते हैं इससे कुछ देर के लिए अपने सिर की मसाज करें।

Rosemary essential oil benefits : त्वचा को हाइड्रेट रखता है रोजमेरी का तेल हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है यह त्वचा को हाइब्रिड रहने में मदद करता है। रोजमेरी एसेंशियल ऑयल से मसाज आपकी त्वचा को हाइड्रेट और टोन करने के साथ-साथ मुलायम भी बनती है या नहीं निशानों को भी ठीक करने में कारगर है ।

इसे भी पढे़:-Benefits of lemon water : नींबू पानी के क्या है फायदे

मुंहासे स से छुटकारा रोजमेरी एंटीसेप्टिक गुरु से भरपूर होती है। rosemary essential oil benefits इसलिए यह किसी भी तरह के त्वचा की समस्या के साथ-साथ मुंहासू और फुंसियों का इलाज करने में मदद कर सकती है। अगर आप नियमित रूप से रोज में रिटेल से अपनी त्वचा की अच्छी तरह मसाज करते हैं तो यह आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है।

हेल्दी स्कैल्प रोजमेरी एक स्वस्थ स्कैल्प को बढ़ावा दे सकता है इसके साथ ही प्राकृतिक एंटीसेप्टिक अच्छा होते हैं। रोजमेरी तेल को लेमन बाम के साथ मिलाकर और इसे अपने स्कैल्प के साथ लगाइए स्कैल्प को हेल्दी रखता है।

रुसी का मुकाबला डैंड्रफ के कम समस्या है लेकिन इसका एक आसान समाधान है अपनी जड़ों पर रोजमेरी का तेल लगाई और यह आपकी खुजली और उसी से ग्रस्त इसका इलाज कर देगा।

बेहतर परिणाम के लिए (rosemary essential oil benefits) रोज मेरी एसेंशियल ऑयल को नारियल तेल या बादाम के तेल या फिर जैतून के तेल के साथ मिले इसे अपनी त्वचा पर लगे यह डैंड्रफ जैसी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढे़:- Olive Oil Benefits for Skin Whitening: त्वचा के लिए जैतून तेल के फायदे