SIM Swap Scam: फोन पर आये तीन मिस्ड कॉल और अकाउंट से उड़ गए 50 लाख, जाने क्या है मामला

sim swap scam

SIM Swap Scam: फोन हैकिंग स्कैन इतना आम हो गया है कि हर दूसरा व्यक्ति इस चाल में फंस रहा है। हाल ही में नॉर्थ दिल्ली के रहने वाले एक वकील ने अपने 50 लाख रुपए गंवा दिया ।

SIM Swap Scam

SIM Swap Scam: इस मामले में ना तो वकील ने कॉल रिसीव किया और ना ही किसी को कोई डिटेल शेर की दरअसल व्यक्ति के नंबर पर अननोन नंबरों से तीन मिस्ड कॉल आई इसके बाद उसके अकाउंट से इतना बड़ा फ्रॉड हो गया। पुलिस से शक जताया है कि यह सिम स्वॅपिंग का मामला हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक एक वकील के पास कथित तौर पर एक स्पेशल नंबर से तीन मिस्ड कॉल आई जब उन्होंने एक नंबर पर कॉल बैक किया तो एक कूरियर डिलीवरी कॉल थी फिर वकील ने उसे अपने घर का एड्रेस दिया। डिलीवरी बॉय ने कहा कि उसके दोस्त ने उसे एक पैकेट भेजा है। उसके बाद घर पर एक पैकेट की डिलीवरी हुई लेकिन उसने अपने फोन पर ध्यान नहीं दिया जिसमें बैंक विड्रोल के दो मैसेज आए हुए थे।

पुलिस के मुताबिक उन्हें जांच में पता चला कि उसके ब्राउज़र में कुछ ऐसी ब्राउजिंग हिस्ट्री थी जो असामान्य थी इसमें कुछ साइट्स और लिंक थे जिनके बारे में व्यक्ति को भी नहीं पता था इसके साथ ही कुछ यूपीआई रजिस्ट्रेशन और फिनिशिंग मैसेज भी थे इसके बारे में व्यक्ति को कोई जानकारी नहीं थी पैसे कटने के बाद उसके पास एक मैसेज है जिसमें व्यक्ति ने खुद को आईएफएसओ ऑफिसर बताएं लेकिन वकील ने उसे कोई जानकारी साझा नहीं की।

आईए जानते हैं सिम सिम स्वॅपिंग स्कैन क्या है

सिम शॉपिंग के जरिए स्नैकमर्स सिम कार्ड प्राप्त कर लेते हैं यूजर की डिटेल के साथ पैसा भी चोरी कर लेते हैं जब स्कैमर को यूजर के सिम का एक्सेस मिल जाता है तो वह यूजर के दोस्तों रिश्तेदारों से पैसा मांगता है आजकल टू फैक्टर वेरिफिकेशन जरूरी हो गया है ऐसे में अगर कोई स्कैमर आपकी सिम कार्ड को एक्सेस कर लेता है तो आपका पूरा अकाउंट खाली होने में समय नहीं लगता।

आईए जानते हैं कैसे रहें सुरक्षित

अगर आपकी सिम काम करना बंद कर दे तो तुरंत अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को सूचना दें। आप दूसरे किसी व्यक्ति को अपने फोन पर पासवर्ड के बिना अपना सिम इस्तेमाल करने से रोकने के लिए सिम लॉक भी कर पाएंगे।

आपको कभी भी किसी को भी अपनी निजी या बैंकिंग जानकारी नहीं देनी चाहिए ।अगर आपके पास कोई संदिग्ध मैसेज या कॉल आता है तो उसे तुरंत काट दें और पुलिस को जानकारी दें।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: चाणक्य की 10 बातें सफलता के लिए कर लीजिए याद