Special ID Card For Labor: मजदूरों के लिए खुशखबरी! सरकार दिलायेगी स्पेशल आईडी कार्ड,जानें क्या है फायदा

lobors

Special ID Card For Labor: केंद्र सरकार ने मजदूरों के लिए स्पेशल आईडी कार्ड बनाने का ऐलान किया है। यह मजदूर के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है।

Special ID Card For Labor

Special ID Card For Labor: इसकी मदद से उन्हें न सिर्फ सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं का फायदा आसानी से मिल सकेगा बल्कि ठेकेदारों पर भी नकल कैसी जा सकेगी। केंद्र सरकार लगातार गरीबों मजदूरों किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए तमाम तरीके की योजनाएं लाती रहती है। लेकिन कई बार इसका सीधा फायदा सही लोगों को नहीं मिल पाता है। यह स्पेशल आईडी उनके लिए एक हथियार का काम करें कि और निर्माण कार्यों में लगे प्रवासी मजदूरों को इसका फायदा मिल सकेगा।

श्रम मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा के मुताबिक स्पेशल आईडी कार्ड को मजदूर के आधार कार्ड और आई-श्रम डेटाबेस से जोड़ा जाएगा। अगले हफ्ते इस संबंध में विस्तार का ऐलान किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक मंत्रालय मजदूरों के साथ होने वाले सभी समस्याओं का अंत करेगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर और बिल्डिंग निर्माण में ज्यादातर मजदूर को ठेके पर रखा जाता है उन्हें दिहाडी पर नौकरी दी जाती है कैश में पैसे देकर उन्हें कम पर रख लिया जाता है जरूरत खत्म होने पर कभी भी निकाल दिया जाता है साथी किसी भी सामाजिक सुरक्षा योजना के दायरे में लाने की कोशिश नहीं की जाती। यही वजह है कि इन्हें तमाम योजनाओं से वंचित रहना पड़ जाता है। यह मजदूर एक राज्य से दूसरे राज्य में काम की तलाश में भटकते हैं इसलिए उन्हें हर तरह की चुनौती का सामना करना पड़ता है दुर्घटना की स्थिति में भी उन्हें और उनके परिवार को कोई खास लाभ नहीं मिल पाता है।

मजदूरों के हितों के लिए बने कानून न्यूनतम मजदूरी कार्यस्थल पर सुरक्षा शौचालय और छोटे बच्चों के लिए क्रेच का पालन ठेके ना के बराबर किया जाता है इसलिए सरकार यह नए कार्ड बनाकर उन्हें विभिन्न योजनाओं के साथ दायरे में लेगी साथ ही ऐसे मजदूरों का किसी भी प्रकार का शोषण नहीं किया जा सकेगा यह विशेष कार्ड बन जाने के बाद ठेकेदारों को सरकार के सभी नियमों का पालन करना पड़ेगा।

इसे भी पढे़:-Pradhanmantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी ले