COP 28 Summit: भारत में होगा क्लाइमेट समिट 2028 का आयोजन, पीएम नरेंद्र मोदी ने रखा प्रस्ताव

PM Narendra Modi

COP 28 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2028 में भारत में क्लाइमेट समिट के आयोजन का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने दुबई में आयोजित कॉप 28 समिट के दौरान यह बात कही ।

COP 28 Summit

COP 28 Summit: उन्होंने इस दौरान पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भारत की ओर से उठाए गए कदमों का जिक्र किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत हमेशा आर्थिक और परिस्थिति के बीच संतुलन बनाने वाला देश रहा है।

दुबई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने टेक्नोलॉजी और अर्थव्यवस्था के बीच बेहतरीन संतुलन बनाकर दुनिया के सामने विकास का एक मॉडल पेश किया है। पीएम ने कहा कि सबसे पहले मैं जलवायु जस्टिस जलवायु फाइनेंस और ग्रीन क्रेडिट जैसे मुद्दों पर आपके निरंतर समर्थन के लिए आभार व्यक्त करना चाहता हूं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर को लेकर भी सबकी भागीदारी को लेकर भी कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहां की आज भारत ने दुनिया के सामने इकोलॉजी अर्थव्यवस्था के बीच संतुलन का एक बेहतरीन उदाहरण पेश किया है। भारत में दुनिया की 17 प्रतिशत आबादी रहती है इसके बावजूद वैश्विक कार्बन उत्सर्जन में इसका योगदान कर प्रतिशत से कम है भारत दुनिया की उन कुछ अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जो एनडीसी टारगेट्स को पूरा करने की राह पर है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का लक्ष्य 2030 तक उत्सर्जन में 45 फ़ीसदी की कमी लाना है हमने नॉन फॉसिल फ्यूल के हिस्सेदारी को 50% तक बढ़ाने का फैसला किया है हम 2070 तक नेट जीरो के अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते रहेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमें संकल्प लेना होगा कि एनर्जी ट्रांजैक्शन हो लेकिन इसके लिए हमें इन्नोवेटिव होना होगा। हमें यह भी संकल्प लेना होगा कि इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी का लगातार विकास करें और अपने हितों से ऊपर उठकर दूसरे देशों को टेक्नोलॉजी ट्रांसफर करें। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संबोधन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गुरुवार रात संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे जहां भारतीय प्रवासियों ने उनका कम जोशी के साथ स्वागत किया। इस दौरान लोगों ने मोदी मोदी और अबकी बार मोदी सरकार के नारे भी लगाए।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा