Sudha Murti News: मशहूर लेखक सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए मनोनीत पीएम मोदी ने किया ऐलान

sudha murti

Sudha Murti News: इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की पत्नी और लेखिका सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके जानकारी दी है।

Sudha Murti News

Sudha Murti News: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत के राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति जी को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है सामाजिक कार्य परोपकार और शिक्षा समेत तमाम क्षेत्रों में सुधा मूर्ति जी का योगदान अतुलनीय और प्रेरणादायक रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यसभा में उनकी उपस्थिति हमारे नारी शक्ति का एक शक्तिशाली प्रमाण है जो हमारे देश की नीति को आकार देने में महिलाओं की ताकत और क्षमता का उदाहरण है। उनके सफल संसदीय कार्यकाल की कामना करता हूं। देश के राष्ट्रपति कला साहित्य विज्ञान और सामाजिक सेवाओं में उनके योगदान के लिए 12 सदस्यों को संसद के उच्च सदन में नामांकित करते हैं।

सुधा मूर्ति को 2006 में सामाजिक कार्यों के लिए भारत के चौथे सर्वोच्च सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था बाद में 2023 में उन्हें तीसरे सर्वोच्च सम्मान पुरस्कार पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था मोती के पति नारायण मूर्ति आईटी इंफोसिस के संस्थापक है ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक उनके दामाद है।

सुधा मूर्ति की कन्नड़ और अंग्रेजी भाषाओं पर अच्छी पकड़ है। उन्होंने समाज सेवा और साहित्य में योगदान के लिए समाज पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उनका उपन्यास डॉलर बहुमूल्य रूप से कन्नड़ में लिखा गया है बाद में अंग्रेजी में अनुवादित किया गया जिसे व्यापक प्रशंसा मिली। कर्नाटक में एक देशशास्त्र माधव परिवार परिवार में जन्मी सुधा मूर्ति का अपनी जड़ों से गहरा रिश्ता है उनकी एक बेटी है अक्षता।

सुधा मोती के नाम पर डेढ़ सौ से अधिक किताबें प्रकाशित हुई है उन्होंने लिंग भेदभाव रूढ़िवादिता के खिलाफ लिखा है दावा किया जाता है कि उनके संपत्ति 775 करोड रुपए है इसके अलावा वह सादगी का जीवन जीती है सुधा मूर्ति का कहना है उन्होंने पिछले तीन वर्षों में एक भी नई साड़ी नहीं खरीदी है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए