Sushil Kumar Shinde: कांग्रेस के दिग्गज नेता सुशील कुमार शिंदे ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने का किया ऐलान

sushil kumar shinde

Sushil Kumar Shinde: कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे ने सक्रिय सियासत से संन्यास लेने का ऐलान किया है।

Sushil Kumar Shinde

Sushil Kumar Shinde: सुशील शिंदे ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में अपने राजनीतिक रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहां के 2024 का चुनाव मेरी बेटी परिणीति शिंदे लड़ेंगे और जहां मेरी जरूरत होगी वहां में मौजूद रहूंगा। गौरतलब है कि परिणीति शिंदे सोलापुर से तीन बार विधायक रह चुकी हैं। और 2024 में लोकसभा चुनाव लड़ने की उम्मीद है। पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे सोलापुर सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं। इतना ही नहीं शिंदे महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री के साथ-साथ 2012 में केंद्रीय गृह मंत्री और डॉ मनमोहन सिंह की सरकार में ऊर्जा मंत्री भी रह चुके हैं। इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बड़े बेटे और पूर्व सांसद निलेश राणा ने भी ट्वीट कर राजनीति से संन्यास का ऐलान किया था।

मंगलवार के दिन विजयदशमी के मौके पर एक कार्यक्रम में सुशील कुमार शिंदे ने कहा कब मेरी बेटी परिणीति शिंदे सोलापुर से चुनाव लड़ेंगी। सोलापुर में धमचक्र कार्यक्रम में शिंदे ने यह बात कही। सुशील कुमार शिंदे की 42 साल की बेटी परिणीति शिंदे कांग्रेस वर्किंग कमेटी में भी विशेष आमंत्रित सदस्य हैं इससे पहले एक कार्यक्रम में प्रणीति शिंदे ने कहा था कि पार्टी हमें जो भी जिम्मेदारी सौंपेगी हम उसे निभाएंगे। उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को भरोसा दिया कि भर चाहे कुछ भी हो सोलापुर का सांसद कांग्रेस का ही होगा।

सोलापुर कांग्रेस लोक सभा सीट की बात करें तो वर्तमान में सांसद भाजपा के डॉक्टर जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य सांसद हैं। साल 2019 के चुनाव में डॉक्टर जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे को हराया था। शिंदे ने चुनाव से पहले ही घोषणा कर दी थी उसे समय यह मेरा आखिरी चुनाव है। सोलापुर से प्रकाश आंबेडकर और बीजेपी से डॉक्टर जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य मैदान में थे इसलिए सुशील कुमार शिंदे व चुनाव नहीं जीत सके सोलापुर से बीजेपी के जय सिद्धेश्वर स्वामी के खिलाफ कांग्रेस विधायक परिणीति शिंदे के नाम की काफी चर्चा है।

इसे भी पढे:-Chanakya Niti: इन तीन लोगों पर भूल कर भी ना करें भरोसा, जीवन में मिलता है धोखा