Swachh Bharat mission: स्वच्छता अभियान के तहत PM मोदी ने किया श्रमदान, 75 डे, हार्ड चैलेंज पूरा करने वाले अंकित बयनपुरिया साथ की सफाई

PM Modi With Ankit

Swachh Bharat mission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने स्वच्छता अभियान पर सोशल मीडिया एक पर एक वीडियो पोस्ट किया है।इस वीडियो में स्वच्छता अभियान के तहत प्रधानमंत्री को श्रमदान करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में 75 डी हार्ड चैलेंज पूरा करने वाले हरियाणा के अंकित बयनपुरिया (Ankit Baiyanpuria) भी है जो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल है। दोनों ही लोगों को सफाई करते हुए और झाड़ू लगाते हुए देखा जा सकता है।

Swachh Bharat mission

Swachh Bharat mission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जब 2014 में पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने, तब उन्होंने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान के तहत लोगों से अपने आसपास की जगह को साफ रखने को कहा जाता है। लोगों से अपील की जाती है कि वो सिर्फ अपने आसपास की जगह को साफ सुथरा रखने के साथ पर्यावरण की सुरक्षा भी करें। हर साल गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

अब बात करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जो वीडियो शेयर किया है। प्रधानमंत्री ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि आज जब देश स्वच्छता पर ध्यान दे रहे हैं तो इस मौके पर मैं अंकित बयनपुरिया (Ankit Baiyanpuria)ने भी ऐसा किया। स्वच्छता के अलावा हमने इसमें फिटनेस और खुशहाली को भी शामिल किया है। यह सब स्वस्थ भारत की भावना के बारे में है। वीडियो में प्रधानमंत्री को गमछा लपेटे हुए भी देखा जा सकता है। एक्स पर शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं।

वीडियो की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कहते हैं राम राम सारयाने…. फिर वह अंकित का हाल-चाल पूछते हैं और कहते हैं कि आज हम आपसे कुछ सीखेंगे। वीडियो में दोनों सफाई करते हुए दिखाई दे रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंकित (Ankit Baiyanpuria) से पूछते हैं कि फिटनेस के लिए आप इतनी मेहनत करते हैं स्वच्छता अभियान कैसे मदद करेगा इसके जवाब में अंकित कहते हैं कि वातावरण को स्वस्थ स्वच्छ रखना हमारा कर्तव्य है। अगर वातावरण स्वच्छ रहेगी तभी हम स्वस्थ रहेंगे।

इसके अलावा पीएम (Narendra Modi) अंकित (Ankit Baiyanpuria) से यह भी पूछते हैं कि सोनीपत के गांव में स्वच्छता को लेकर लोगों का रवैया कैसा है ? इस पर अंकित बताते हैं कि अब लोगों ने इस पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंकित से उनकी फिजिकल एक्टिविटीज को लेकर भी सवाल पूछते हैं। प्रधानमंत्री मोदी पूछते हैं कि आप अपनी फिजिकल एक्टिविटीज के लिए कितना वक्त देते हैं इसके जवाब में अंकित ने बताया कि वह दिन में 4 से 5 घंटे एक्सरसाइज करते हैं उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि वह उनसे भी प्रेरित है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह एक्सरसाइज से ज्यादा अनुशासन पर ध्यान देते हैं लेकिन इन दिनों वह दो चीजों में अनुशासन लाने से जूझ रहे हैं। इसमें से पहले है खाने की टाइमिंग और दूसरा सोने के लिए सही वक्त। इस पर अंकित कहते हैं कि पूरे देश को सुलाने के लिए आपको जागना पड़ता है। प्रधानमंत्री ने अंकित से कहा कि आपने सोशल मीडिया (Social Media) का पॉजिटिव (Positive) तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है यह आपने दिखाया है वीडियो में दोनों को आगे सेल्फी लेते हुए भी देखा जा सकता है।

इसे भी पढे:-Ladli Behana Yojana: महिलाओं के खातों में ट्रांसफर किए गए 1269 करोड रुपए

Report: Mamta Chaturvedi