Union Budget: सभी वर्गों को सामाजिक न्याय देने वाला बजट : रामदास आठवले

Union Budget: एससी /एसटी / ओबीसी सहित दिव्यांगजनों का कल्याण केन्द्र सरकार की मुख्य प्राथमिकता: आठवले

Union Budget

• बाबासाहेब के सपनों को साकार कर रहे हैं मा. प्रधानमंत्री मोदी जी : रामदास आठवले

नई दिल्ली : रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आ.) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री मा. रामदास आठवले जी ने कहा कि मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट अबतक का सर्वोत्तम बजट है, जो सभी वर्गो के लिए कल्याणकारी सिद्ध होगा।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने दावा किया कि केन्द्र सरकार ने बजट के माध्यम से अनुसूचित जाति/ जनजाति ,पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग,किसान,मजदूर सहित समाज के सभी उपेक्षित वर्गों को सामाजिक सामाजिक न्याय देने का प्रयास किया है।

श्री आठवले जी के अनुसार आज का बजट, मा. मोदी जी के विकसित भारत के सपनों के प्रति सरकार के संकल्प को व्यक्त करता है।

श्री आठवले जी ने कहा कि आम बजट ,माननीय नरेन्द्र मोदी जी के विकसित भारत की परिकल्पना के प्रति सरकार के संकल्प को व्यक्त करता है। श्री आठवले ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय को 14765 करोड़ रू. स्वीकृत किया गये हैं, जो  पिछले बजट की तुलना में अधिक है। 

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने 1 करोड़ युवाओं को शीर्ष 500 कंपनियों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।जिसमें 5000 रू के मासिक भत्ते के साथ 12 माह तक प्रधानमंत्री इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी।

आठवले ने कहा कि गया जिले में विष्णुपद मंदिर एवं महाबोधि मंदिर का कायाकल्प किया जाएगा, जिससे निश्चित रूप से राज्य के पयर्टन को आशानुरूप बढ़ावा मिलेगा। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) केन्द्र सरकार के इस कदम की सराहना करती है।

आठवले जी ने कहा कि 2024-25 का ये बजट गरीब, महिला, युवा और किसान के लाभार्थ पर आधारित बजट है। आज जो बजट प्रस्तुत किया गया है, उसमें महंगाई दर को कम करने की दिशा में उठाया गया कदम है । सरकार की 9 सूत्रीय योजनाएं कृषि उत्पादकता, रोजगार व कौशल प्रशिक्षण, आर्थिक व समावेशी विकास और सामाजिक न्याय पर यह बजट केंद्रित है।

रामदास आठवले ने कहा कि 2024-25 के बजट में सरकार ने देश के सम्रग व समावेशी विकास के लिए पर्याप्त अवसर पैदा करने के लिए कुल 9 प्राथमिकताओं पर निरंतर प्रयास करने की परिकल्पना की है।

केंद्रीय राज्यमंत्री के अनुसार किसानों के लिए सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है।श्री आठवले ने कहा कि आगामी वषों में देश के युवाओं के लिए केन्द्र 4 करोड़ रोजगार का सृजन करेगा।

आठवले ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आ.) केन्द्र सरकार के बजट का स्वागत करती है और ये बजट आम जनता के कल्याण के लिए है, ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है।

इसे भी पढ़े:-Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए