कौन है इस मनोज कुमार,जो यूपी के बनाए गए हैं नए मुख्य सचिव

Manoj Kumar

UP Chief Secretory: उत्तर प्रदेश का मुख्य सचिव मनोज कुमार को बनाया गया है।दुर्गा शंकर मिश्र को चौथी बार सेवा विस्तार नहीं मिला उनका कार्यकाल खत्म होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मनोज कुमार सिंह को मुख्य सचिव बनने का फैसला लिया है। मनोज कुमार मुख्य सचिव और आईडीसी दोनों होंगे इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है 30 जून को मनोज कुमार मुख्य सचिव पद संभाल लेंगे।

UP Chief Secretory

आपको बता दे कि मनोज कुमार सिंह 1988 बैच के आईएएस अफसर है। यूपी कैडर के इस मनोज कुमार मूल रूप से झारखंड की राजधानी रांची शहर के रहने वाले हैं मौजूदा समय में उनके पास कई विभागों की जिम्मेदारियां भी हैं राज्य सरकार की कई योजनाओं को उन्होंने जमीनी स्तर पर उतरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और यही कारण है कि उन्हें अब उत्तर प्रदेश मुख्य सचिव की जिम्मेदारी सौंप गई है वह नोएडा के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं दूसरे कार्यकाल में वह ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी भी रहे।

इसके अलावा इस समय मनोज कुमार के पास आईआईडीसी ऐपीसी और अपर मुख्य सचिव पंचायती जैसे कई विभागों की जिम्मेदारी है वह अपर मुख्य सचिव पंचायती राज उद्यान एवं खाद्य संस्करण की जिम्मेदारी निभा चुके हैं मनोज कुमार सिंह 1990 में उत्तर प्रदेश में पहले मैनपुरी के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के रूप में अपनी सेवाएं दी थी नए मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह साहब सुथरी ईमानदार छवि के और योगी के पसंदीदा अफसर में माने जाते हैं।

1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा का कार्यकाल रविवार 30 जून को पूरा हो रहा है 2021 में सेवानिवृत्ति से पहले उन्हें सेवा विस्तार देकर अप का मुख्य सचिव बनाया गया था साल 2022 में उन्हें फिर से 1 साल का विस्तार दिया क्या पिछले साल 2023 में उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था लेकिन चुनाव के चलते 6 महीने का सेवा विस्तार दिया गया था हालांकि अब मनोज कुमार को उनकी जगह मुख्य सचिव बनाया गया है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल