Uttarakhand UCC: उत्तराखंड में जल्द लागू हो सकता है UCC,अमित शाह से मिले CM और ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्य

UCC

Uttarakhand UCC: उत्तराखंड में जल्दी यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू हो सकता है।बीती रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उत्तराखंड उच्च ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक हुई। बैठक में UCC की फाइनल रिपोर्ट और उसे लागू करने को लेकर चर्चा हुई। इसके अलावा बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी।

Uttarakhand UCC

Uttarakhand UCC: उत्तराखंड यूसीसी ड्राफ्टिंग कमेटी की रिपोर्ट अगले 15 दिनों के भीतर सोंपी जा सकती है। इसके बाद इसे विधानसभा में रखा जाएगा और कानून की शक्ल देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उत्तराखंड की तर्ज पर ही देश का कॉमन सिविल कोड लागू हो सकता है।

गौरतलब है कि गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को उत्तराखंड का दौरा भी करने वाले हैं।अमित शाह 7 अक्टूबर को शाम 5:00 बजे से 8:00 बजे तक राज्य भाजपा मुख्यालय में रहेंगे। इस दौरान वह संगठन पदाधिकारी के साथ तीन बैठकर करेंगे जिसमें चुनावी रणनीति, चुनावी तैयारी पर चर्चा होगी।

उत्तराखंड सरकार करीब दो हफ्ते पहले यूसीसी का ड्रॉफ्ट तैयार करने के लिए गठित की गई विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया है। समिति का कार्यकाल 27 सितंबर को खत्म हो रहा था। उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए गठित पांच सदस्य पैनल ने अभी तक सरकार को अपनी रिपोर्ट नहीं जाती है।

आपको बता दे कि पिछले इस साल राज्य विधानसभा चुनाव में उच्च बीजेपी के प्रमुख वादों में से एक था। नवगठित उत्तराखंड सरकार की पहली कैबिनेट के बाद मुख्यमंत्री धामी ने राज्य में एक यूनिफाॅर्म सिविल कोड के कार्यावन्यन के लिए विशेषज्ञों की एक समिति के गठन की घोषणा की थी।

इसे भी पढे़;-Global Investor Summit 2023: उत्तराखंड सरकार और JSWU ग्रुप के बीच 15000 करोड़ का MOU साइन