Voter ID Card Apply: बिना धक्के खाए ऐसे बनवाए वोटर आईडी कार्ड

Voter ID card

Voter ID Card Apply: 2024 लोकसभा चुनाव अप्रैल से शुरू हो रहे हैं ।1 जून तक चलेंगे 4 जून को नतीजे आ जाएंगे जिससे पता चल जाएगा कि आखिरकार देश की जनता ने किस पार्टी को चुना है लेकिन यदि आपकी उम्र 18 साल की हो गई है और आप भी चुनाव में मतदान करना चाहते हैं और इसके लिए अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन तरीके से आप वोटर आईडी कार्ड को कैसे बनवा सकते हैं किस तरह से आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले सरकारी दफ्तर के धक्के खाने पड़ते हैं लेकिन अब सरकार के पास घर बैठे वोटर कार्ड बनाने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है। ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई करने का क्या प्रक्रिया है और आपको इसके लिए कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी चलिए बताते हैं।

वोटर आईडी कार्ड के लिए नया रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को सबसे पहले voter.eci.gov.in पर जाना होगा। वोटर सर्विस पोर्टल पर जाने के बाद इस सरकारी वेबसाइट के होम पेज पर ही आप लोगों को न्यू रजिस्ट्रेशन फॉर जनरल इलेक्शन ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन में दिख रह फॉर्म सिक्स पर क्लिक करें।

फॉर्म 6 पर क्लिक करते ही नई विंडो खुल जाएगी जिसमें लिखा होगा लोगों यहां आप लोगों को सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा और इसके लिए साइन अप पर क्लिक करना होगा।

साइन अप पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस जैसी जानकारी मांगी जाएगी डिटेल भरने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें। अकाउंट को क्रिएट करें अकाउंट क्रिएट होने के बाद फॉर्म सिक्स भर और डॉक्यूमेंट और फोटो के अलावा जो भी डिटेल मांगी जाए डिटेल्स को ठीक तरीके से भरे।

डीटेल्स बनने के बाद एक बार चेक कर ले की डिटेल सही तरीके से भरा गया है या नहीं डिटेल भरने के बाद प्रक्रिया कंप्लीट करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें सबमिट बटन दबाने के बाद आप लोगों को रेफरेंस नंबर मिल जाएगा इस नंबर का इस्तेमाल कर आप अपने एप्लीकेशन स्टेटस को ट्रैक कर पाएंगे।

चलिए जानते हैं नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है

वोटर आईडी कार्ड के लिए अगर आप अप्लाई कर रहे हैं तो आप लोगों को पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ्स आईडी प्रूफ एड्रेस प्रूफ और डेट ऑफ़ बर्थ की जरूरत होगी।

अगर आपके पास वोटर कार्ड आईडी कार्ड में कोई गलती है जिसे ठीक करवाना चाहते हैं जहां आप रहते हैं किसी दूसरी जगह शिफ्ट हो रहे हैं तो ऐसे में आपको फॉर्म 8 भरना होगा

आप लोगों को अगर किसी भी स्टेप में कुछ समझने में दिक्कत हो रही हो तो आप लोग मदद के लिए चुनाव आयोग की हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल कर मदद मांग सकते हैं।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा