मसूरी में विभिन्न योजनाओं के तहत सड़कों को खोदने के कारण 10 दिनों से बूंद बूंद पानी के लिये तरस रहे लोग

मसूरी, उत्तराखंड। मसूरी में मसूरी यमुना पेयजल योजना के तहत डाली जा रही पेयजल लाइनों को लेकर खोदी गई सड़कों से लोगों का हाल बेहाल है। अब दूसरी ओर जिओ नेटवर्क द्वारा जिओ केबल बिछाए जाने को लेकर सड़कों को खोदा जा रहा है। जिसमें मसूरी वायनबर्ग एलेन स्कूल और वालाहिंसार पेयजल आपुर्ति करने वाले पेयजल लाइनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बताया जा रही है कि करीब 100 परिवार के लोग पिछले 10 दिनों से बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। परंतु इस और ना तो विभाग और ना ही ठेकेदार ध्यान देने को तैयार है। जिससे लोगों में गढ़वाल जल संस्थान, जल निगम, जिओ नेटवर्क और स्थानीय प्रशासन के खिलाफ भारी आक्रोश व्याप्त है ।

उन्होंने कहा कि इन दिनों पहाड़ों की रानी मसूरी हाल बेहाल है। पर्यटन सीजन शुरू होने को है परंतु ना तो माल रोड और ना ही संपर्क मार्ग ठीक कराए गए हैं। सडकों में हो रखे गढढों, और बिखरे पड़े मलवे के कारण आये दिन लोग दो पहिया वहानों के फिसलने से चोटिल हो रहे हैं। कई लोग गंभीर रूप् से भी घायल हो गए है परन्तु ना तो स्थानीय प्रशासन और विभागों के अधिकारियों को इससे कुछ लेना देना है।

मसूरी वायनबर्ग एलेन स्कूल और बाल हिसार में पेयजल की समस्या को देखते हुए भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल मौके पर पहुंचे और ठेकेदार और अधिकारियों की लापरवाही को लेकर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पूर्व में जल निगम द्वारा पेयजल लाइन डालने के लिए सड़कों को खोदा गया था। वहीं अब एक बार फिर जिओ नेटवर्क द्वारा जिओ लाइन डालने के लिए सड़कों को खोदा जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर पालिका परिषद द्वारा सड़क के पुनः निर्माण को लेकर पैसे जमा कराये जा रहे हैं। परन्तु सड़कों को ठीक नहीं किया जा रहा है। वहीं ठेकेदार द्वारा सड़क को खोदते हुए पेयजल की लाइनों को क्षतिग्रस्त कर दिया जा रहा है जिससे लोग भारी परेशानियों से जूझ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी द्वारा मसूरी में पेयजल योजना को लेकर लोगो को हो रही दिक्कतों के बारे में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर पेयजल लाइनों को डालने के साथ जल्द सड़क निर्माण के निर्देश दिये गए थे। ऐसे में उनके द्वारा हाल में लोगों को हो रही दिक्कतों के बारे में भी अवगत करा दिया गया है। जिसके बाद गणेश जोशी द्वारा उच्च अधिकारियों को तत्काल लोगों को हो रही समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर पेयजल योजना के तहत सभी विभागों के अधिकारी नियोजित और सामंजस्य बनाकर कार्य नही करते हैं तो उनके खिलाफ मसूरी के जनता के साथ उग्र आंदोलन करने को लेकर मजबूर होना पडेगा। वहीं विभाग के द्वारा जिओ नेटवर्क के खिलाफ मसूरी पुलिस में शिकायत कर कर कार्यवाही की मांग की गई है।

रिपोर्ट- सुनील सोनकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *