यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनपद श्रावस्ती से पूरे प्रदेश में ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत की

लखनऊ। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद श्रावस्ती से पूरे प्रदेश में ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत की । सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्कूल चलो अभियान को मिशन के रुप में लिया है। सीएम योगी का मुख्य उदेश्य साक्षरता दर में पिछड़े जिलों को आगे बढ़ाना है। अपने इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिये उन्होंने साक्षरता दर से सबसे पिछड़े जिले श्रावस्ती से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत की।

उन्होंने अपनी दूसरी पारी में प्रदेश की प्राईमरी तथा बेसिक शिक्षा के स्तर को सुधारने के साख हीं सभी जिलों में साक्षरता दर को आगे बढ़ाने की मुहिम छेड़ दी है। सीएं योगी ने शिक्षा की बुनियाद को मजबूत करने के लिये प्रदेश की बेसिक शिक्षा को दुरुस्त करने की बात कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये जनप्रतिनिधि और नागरिक स्कूलों को गोद लें। हम आप सब मिलकर हीं शिक्षा का सुधार करेंगे। शिक्षकों के साथ साथ जनप्रतिनिधि और नागरिक भी शैक्षिक सुधार पर काम करें और यह सुनिश्चित करें कि विद्यालयों में हर बुनियादी सुविधा उपलब्ध हो। अगर बेसिक शिक्षा सुधर गई तो आगे की शिक्षा भी अपने आप सुधर जायेगी।

उन्होंने कहा वर्ष 2017 से पहले परिषदीय स्कूलों का हात बहुत खराब खा । पढऩे-लिखने का माहौल ठीक नहीं था। इसको पटरी पर लाने के लगातार प्रयास किये जा रहे है। मिशन कायाकल्प के तहत स्कूलों की तस्वीर बदली जा रही है। हमारे स्कूल दिखने में सुंदर हो यह जरूरी है। स्कूल में व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ हमें छात्र-छात्राओं की उपस्थिति पर भी काम करना है। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि शत प्रतिशत बच्चे नियमित रूप से स्कूल आएं। इसके लिए अभिवाकों को प्रेरित करें। शिक्षक घर-घर जाकर अभिवाकों से बच्चों को स्कूल भेजने के लिए कहें। कोई बच्चा स्कूल नहीं आया है तो उनका कारण जाने।

रिपोर्ट- धर्मेन्द्र सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *