औरैया के छात्र शिवप्रताप सिंह ने अपनी जान की परवाह किये बगैर पहले अपने सभी जूनियर्स को सकुशल यूक्रेन से निकाला, फिर खुद यूक्रेन छोड़ा ।

औरैया, यूपी। यूक्रेन में जारी रूसी हमले को रोकने में भले ही पूरा विश्व नाकाम साबित हो रहा हो। लेकिन ऐसी विषम परिस्थितियों में जब यूक्रेनवासी यूक्रेन छोड़कर भाग रहे हैं, वहीं यूपी के औरैया जनपद के निवासी एक छात्र, जो कि यूक्रेन में MBBS का 4th year का स्टूडेंट है, ने अपनी जान की परवाह किये बगैर पहले तो अपने सभी जूनियर्स को सकुशल यूक्रेन से निकाला फिर खुद यूक्रेन छोड़ा ।

हिंदुस्तान की पहचान सभ्यता से जानी जाती है जहां औरैया के रहने वाले शिव प्रताप ने दिखा दिया कि हम अपनो को छोड़कर नही जा सकते। अपनी जान को जोखिम में डालकर अपने साथियों को भी निकालकर लाया और बॉडर पर पहुंचाया, उस के बाद खुद निकला। यूक्रेन से लौटे छात्र शिवप्रताप ने बताया कि कैसे सायरन बजने के बाद बंकर में जाने पड़ता था।अगर खा भी रहे होते थे तो भागना पड़ता था। आसपास के इलाकों में धमाका होता था तो जूनियर डरते थे।लेकिन हम लोग हिम्मत नही हारने देते।

यूक्रेन एवं रूस के युद्ध के बाद यूक्रेन में फंसे भारतीय की मानवता देखने को मिली, एक मिसाल शिव प्रताप ने कायम की शिव प्रताप सिंह ने। शिव प्रताप को 24 तारीख को जानकारी दी गई थी।लेकिन सोचा शायद मामला शांत हो जाए। शिव प्रताप सिंह ने अपने सभी साथी बच्चों को सुरक्षित निकालने के लिए अपनी भी जान जोखिम में डालते रहे। शिव प्रताप सिंह के साथ काफी जूनियर बच्चे काफी परेशान थे। लेकिन शिव प्रताप बराबर पहले जूनियर छात्रों को निकालने में लगा था । जब जूनियर छात्रों के निकाल लिया, उसके बाद खुद निकला।

वही शिव प्रताप की माने तो वहां के लोग एक परिवार की तरह से मेरे लिए साथ थे। शिव प्रताप सिंह ने बताया वहां के लोगों ने काफी मदद की। वहां की जनता हम लोगों का काफी सपोर्ट कर रही थी, वहां के सैनिक भी काफी मद्दद कर रहे हैं। लेकिन शुरूआत में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। लेकिन अब काफी मदद कर रहे हैं।

रिपोर्ट- अंजुमन तिवारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *