चुनाव प्रचार की समाप्ति के बाद सीएम योगी ने प्रेस कांफ्रेंस कर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई

लखनऊ। सातवें और अंतिम चरण के चुनाव प्रचार का शोर थमने के बाद आज लखनऊ में सीएम योगी और प्रदेश अध्यक्ष स्वसंत्रदेव सिंह ने प्रेस कांफ्रेस की। सीएम योगी ने कहा कि पिछले 2 महीनों भके मैराथन दौड़ के बाद देश के सबसे बड़े राज्य में चुनाव प्रचार सम्पन्न करके हम यहां उपस्थित हुए हैं। 2017 में प्रधानमंत्री के निर्देशन और तत्समय राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी के नेतृत्व में हमने जिस प्रदेश में दंगामुक्त प्रदेश बनाने का संकल्प लिया था,उसपर हमको सफलता मिली।

परसों सातवे चरण का मतदान होगा। 20122,17 के चुनाव के संदर्भ में तुलना करें तो उस समय चुनावी हिंसा होती थी,लेकिन ये चुनाव शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। इस उत्तरप्रदेश जैसे राज्य में शांतिपूर्ण चुनाव हों ये लोगो के लिए कौतूहल का विषय हो सकता है,लेकिन डबल इंजन की सरकार ने इसे करके दिखाया। पिछले 2 महीनों में 75 जिलों के भ्रमण करके ये पाया कि, जनता में मन मे अपार विश्वास है।

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले देश प्रदेश की राजनीति को विपक्षियों ने जाति में बांट दिया था। 2014 में सरकार बनी तो अपने बिंदुओं को फोकस किया। गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचा। देश का एजेंडा पीएम मोदी ने बदला। जो शासन की योजनाओं से वंचित थे उनको लाभ मिला। केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में सपा सरकार विफल थी। यूपी में बीजेपी सरकार बनते ही योजनाओं को लागू किया। हमने 3 बड़े फैसले आते ही लिए थे। किसानों की कर्ज माफी की। अवैध बूचड़खनो को बंद किया, एंटी रोमियो एस्क्वायड बनाया।

उन्होंने कहा कि अन्नदाताओं को उनकी उपज का डेढ़ गुना दाम मिला। बीजेपी सरकार ने किसानों को सीधे फसल का भुगतान किया। 2.54 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि मिल रही। 1.61 लाख करोड़ का गन्ना किसानों को भुगतान किया। हमने हर जिले गौसंरक्षण केंद्र खोले। 9 लाख गौवंश को योजना के अनुसार किसानों को दिलवाया। प्रत्येक गौवंश के लिए 900 रुपए प्रति माह किसान को यूपी सरकार दे रही। शौचालय निर्माण नारी गरिमा का प्रतीक बना। स्वामित्व योजना से 23 से 25 लाख परिवारों को मालिकाना अधिकार मिला।

उन्होंने कहा कि पश्चिमी यूपी से पूर्वी यूपी तक महिला अपने आप को सशक्त महसूस करती है। महिलाओं ने जाति धर्म से ऊपर उठकर बीजेपी का समर्थन किया। 1.43 करोड़ लोगों को विद्युत कनेक्शन मिला। 2.61 करोड़ परिवारों को राशन कार्ड मिला।यूपी में 70 वर्षो में डेढ़ एक्सप्रेस वे बन पाया। आज यूपी में 7 एक्सप्रेस वे बन चुके या बन रहे हैं। वाराणसी में एम्स के समकक्ष मेडिकल संस्थान बन रहा है। जब बीजेपी सरकार आई तो 46 जिलों के आईसीयू नहीं थे। आज 75 जनपदों में 3 से 7 लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस खड़ी है। 75 जनपदों में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध है। यूपी कोरोना प्रबंधन का मॉडल बना।

रिपोर्ट- अविनाश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *