Aadhar Card Update: अभी भी मौका है, फ्री में कर सकते हैं आधार कार्ड से जुड़ा यह जरूरी काम

aadhar card

Aadhar Card Update: आधार कार्ड आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका जो आपकी नागरिकता का प्रमाण होने के साथ ही बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर जमीन खरीदने मकान खरीदने तक के लिए जरूरी होता है।

Aadhar Card Update

Aadhar Card Update: यहां तक की मोबाइल फोन के सिम कार्ड के लिए भी आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी है इस बीच की जरूरी है कि आपका आधार कार्ड में दर्ज डिटेल अपडेट हो यूआइडीएआइ इसमें डाक्यूमेंट्स अपडेट करने की सुविधा फ्री में दे रही है जो अभी भी जारी है इस सर्विस का इस्तेमाल आप जून तक कर सकते हैं>

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने 10 साल से ज्यादा समय पहले बनवाए गए आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करवाने की सुविधा दी है और इसकी डेडलाइन को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है मार्च महीने में भी इस सर्विस के फ्री में इस्तेमाल करने की अंतिम तिथि को मार्च 14 मार्च से बढ़कर 14 जून 2024 कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करनी हो तो आप उसे बिना कोई शुल्क दिए फ्री में करवा सकते हैं।

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करना करने की तारीख के बाद आपको पैसा देना होगा खास बात यह है कि यूआईडीएआई द्वारा दी जा रही आधार कार्ड अपडेट करने की या मुफ्त सर्विस केवल माय आधार पोर्टल पर ही उपलब्ध है।

इसके लिए आपको सबसे पहले यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा

होम पेज पर माय आधार पोर्टल पर जाएं

अपना आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी का इस्तेमाल कर लॉगिन करें

इसके बाद अपनी डिटेल की जांच करें और अगर डिटेल सही है तो सही वाले बॉक्स पर टिक करें

डेमोग्राफी गलत जानकारी मिलने पर ड्रॉप डाउन मेनू से पहचान दस्तावेज सेलेक्ट करें और डॉक्यूमेंट को अपलोड कर दें या दस्तावेज जेपीजी पीएनजी और पीएफ के रूप में अपलोड किया जा सकता है।

गौरतलब है कि आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की यह सेवा केवल माय आधार पोर्टल पर दी जा रही है जो लोग आधार या सीएससी सेंटर पर जाकर यह जानकारी अपलोड करवाना चाहते हैं तूने अपना विवरण अपडेट करने के लिए ₹50 का शुल्क भुगतान करना होगा। आपको बता दें कि यूआईडी नागरिकों से उनकी डेमोग्राफिक जानकारी को फिर से करने करने के लिए पहचान का प्रमाण और प्रमाण के दस्तावेज जमा करने के लिए कह रह बेहतर सुविधा मिल सके।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल