Bharat Ratna Award: चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन के नाम का प्रधानमंत्री मोदी ने किया ऐलान

bharat ratna

Bharat Ratna Award: पूर्व प्रधानमंत्री पीबी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को मारणोपरांत भारत रत्न देने का केंद्र सरकार ने ऐलान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद एक पर पोस्ट साझा करते हुए इसकी जानकारी दी है।

Bharat Ratna Award

Bharat Ratna Award: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौधरी चरण सिंह को याद करते हुए अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर कहा -हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है उन्होंने किसानों के लिए के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हो या फिर देश के गृह मंत्री यहां तक की एक विधायक के रूप में भी उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की व्यापक कल के विरोध में डटकर खड़े रहे हमारे किसान भाई बहनों के लिए उनका समर्पण भाव इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनके प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

रालोद के मुखिया जयंत चौधरी के दादा और किसानों के मसीहा और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को काफी समय से भारत रत्न देने की मांग उठ रही थी। प्रधानमंत्री के ऐलान पर जयंत चौधरी ने पोस्ट करते हुए लिखा दिल जीत लिया।

दूसरी ओर कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को भारत रत्न का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने एक्सपर्ट लिखा यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री पीबी नरसिम्हा राव को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित विद्वान राजनेता के रूप में नरसिम्हा राव ने तमाम पदों पर रहते हुए शानदार तरीके से भारत की सेवा की उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री केंद्रीय मंत्री कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से ज्ञात किया जाता है। उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने देश की समृद्धि विकास के लिए ठोस नींव रखने में सहायक था।

इसके अलावा प्रख्यात वैज्ञानिक डॉक्टर एमएस स्वामीनाथन को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसान के लिए काम करने वाले प्रख्यात वैज्ञानिक डॉक्टर एस स्वामीनाथन को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉक्टर एमएस स्वामीनाथ जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। उन्होंने चुनौती पूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय किसान कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किया।

प्रधानमंत्री ने आगे लिखा कि हम एक अन्वेषक और संरक्षक के रूप में कई छात्रों के बीच सीखने अनुसंधान को प्रोत्साहित करने वाले उनके अमूल्य काम को जानते हैं डॉक्टर स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व को न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की वहां से व्यक्ति थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और हमेशा उनकी अंतर्दृष्टि और इनपुट को अहमियत दी।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल