White Paper In Lok Sabha: लोकसभा में श्वेत पत्र पेश, यूपीए के आर्थिक को कुप्रबंधन पर चर्चा करेगी सरकार

nirmla seetharaman

White Paper In Lok Sabha: बीजेपी सरकार की तरफ से लोकसभा में श्वेत पत्र पेश कर दिया गया है। एनडीए सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्वेत पत्र पेश किया। सरकार ने यह श्वेत पत्र यूपीए सरकार के दौरान कथित आर्थिक को प्रबंधन के खिलाफ लेकर आई है। आपको बता दें कि इसके विरोध में कांग्रेस ब्लैक पेपर ला चुकी है और अब शुक्रवार दोपहर 12:00 से श्वेतपत्र पर चर्चा होगी।

White Paper In Lok Sabha

White Paper In Lok Sabha: सबसे पहले बीजेपी सरकार श्वेत पत्र क्यों लेकर आई। बताया गया किसके जरिए सांसदों को बताया जाएगा कि साल 2014 से पहले देश के सामने किस तरह के शासन आर्थिक और राजकोषीय संकट थे इसके अलावा सांसदों को जनता को यह बताना बताया जाएगा की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए मोदी सरकार ने क्या-क्या कदम उठाए हैं।

श्वेत पत्र में क्या-क्या लिखा है

श्वेत पत्र में कहा गया है कि यूपीए सरकार ने देश के आर्थिक नींव को कमजोर किया ।

रुपए में भारी गिरावट हुई । बैंकिंग सेक्टर संकट में था। विदेशी मुद्रा भंडार में कमी हुई राजस्व का गलत इस्तेमाल हुआ ।भारी कर्ज लिया गया था।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतिम बजट भाषण के दौरान भी श्वेत पत्र को लेकर घोषणा की थी उन्होंने कहा था कि सरकार एक श्वेत पत्र पेश करेंगे जो युपीए दशक और एनडीए दशक को कवर करेगा ।इसमें युपीए शासन के वित्तीय को प्रबंधन और एनडीए शासन की वित्तीय समझदारी को दिखाने के लिए एक तुलनात्मक विश्लेषण होगा।

आपको बता दे कि इससे पहले कांग्रेस ने श्वेत पत्र के खिलाफ ब्लैक पेपर लाने की बात कही। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में निशाना साधा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा के काले कपड़ों में सदन को फैशन शो देखने का भी मौका मिला। कभी-कभी कुछ काम इतने अच्छे होते हैं जो लंबे समय तक उपयोगी उपयोगी होते हैं हमारे यहां कुछ अच्छी चीज कर लेते हैं तो परिवार में एक स्वजन ऐसा भी आ जाता है जो कहता है कि नजर लग जाएगी काला टीका लगा देता हूं आज पिछले 10 वर्षों में जो काम हुए हैं उसको किसी की नजर ना लगे इसलिए आज खड़गे जी काला टीका लगाकर आए हैं। आज हमारे कार्यों को नजर ना लग जाए इसलिए आप जैसे वरिष्ठ सांसद काला टीका लगा कर आए यह तो अच्छी बात है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: आचार्य़ चाणक्य के ये बाते अपनाकर बन सकते है सफल