कनाडा से वापस लाई गई मां अन्नपूर्णा की दुर्लभ प्रतिमा,यूपी सरकार को सौंपी जाएगी, काशी में होगी स्थापित

कनाडा से 108 साल बाद हिंदुस्तान लाई गई मां अन्नपूर्णा देवी के दुर्लभ प्रतिमा फिर से काशी में प्रतिस्थापित की जाएगी ।गुरुवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति मंत्री यह प्रतिमा प्रदेश उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश राणा को सौपेंगे उसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 नवंबर को काशी विश्वनाथ धाम में इस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे।

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक 18वीं सदी की यह प्रतिमा बनारस से करीब 108 साल पहले चोरी हुई थी। इसके बाद इसे कनाडा ले जाया गया था केंद्र सरकार ऐसी दुर्लभ धरोहर को लगातार वापस ला रही है। इस प्रतिमा को गुरुवार को गोपाष्टमी के दिन सौंपा जाएगा। इसके बाद कई जिलों में 4 दिनों तक भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी ।प्रत्येक जिले में शोभायात्रा का स्वागत है स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रभारी मंत्री करेंगे। वही आम जनता मां अन्नपूर्णा की पूजा भी कर सकेगी।

गौरतलब है कि शोभायात्रा गाजियाबाद गौतमबुद्धनगर बुलंदशहर अलीगढ़ हाथरस कासगंज एटा मैनपुरी कन्नौज कानपुर उन्नाव लखनऊ बाराबंकी अयोध्या सुल्तानपुर प्रतापगढ़ जौनपुर होते हुए 14 नवंबर को बनारस में काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेगी

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी के मुताबिक साल 2014 के बाद से अब तक प्रधानमंत्री के कार्यकाल में 42 दुर्लभ धरोहरों को देश वापस आ चुके हैं।