Chief Minister: बीजेपी ने जब भी CM चुनने में की देरी, राज्यों के मिले फ्रेश चेहरे, क्या इस बार भी जारी रहेगा ट्रेंड ?

PM Modi, JP Nadda,Amit Shah

Chief Minister: निर्वाचन आयोग ने राजस्थान छत्तीसगढ़ तेलंगाना मध्य प्रदेश और मिजोरम में हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित कर दिए।इनमें से दो राज्य तेलंगाना और मिजोरम में नई सरकार का गठन हो चुका है। लेकिन कांग्रेस के रेवंथ रेड्डी तेलंगाना और जेडपीएम के लालदुहोमा मिजोरम के मुख्यमंत्री बन गए हैं लेकिन हिंदी हॉट लैंड में तीन राज्यों यानी कि मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर संशय अभी बना हुआ है।

Chief Minister

Chief Minister: पुराने अनुभव की बात करें तो बीजेपी ने जब भी किसी राज्य में मुख्यमंत्री चुनने में देर की है तो वहां कोई नया चेहरा उभर कर सामने आया है। उपरोक्त तीनों ही राज्यों में भाजपा अपना यह रिवाज दोहरा सकती है । तीन में से दो राज्य राजस्थान छत्तीसगढ़ में भाजपा ने कांग्रेस को सत्ता से बाहर किया इन राज्यों में 2018 में भाजपा जब सत्ता से बाहर हुई तो उसके मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और रमन सिंह थे।

मध्य प्रदेश में भाजपा अपना सत्ता बरकरार रखी है शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) सीएम पद पर बने हुए हैं लेकिन उनकी दावेदारी पुख्त्ता नहीं है क्योंकि बीजेपी ने उन्हें मुख्यमंत्री चेहरा घोषित करके मध्य प्रदेश में चुनाव नहीं लड़ा। मुख्यमंत्री चुनने में हो रही देरी को लेकर अगर भाजपा के अतीत के फैसलों को देखें तो राजस्थान (Rajasthan) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नेतृत्व परिवर्तन के संकेत मिलते हैं। इन्हीं राज्यों में साल 2013 विधानसभा चुनाव को याद कर सकते हैं।

भाजपा ने 2013 में केवल तीन दिनों में छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया था ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बीजेपी ने इन राज्यों में किसी नए चेहरे को सीएम नहीं बनाना था। मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan राजस्थान में वसुंधरा (Vasundhara Raje) और छत्तीसगढ़ में रमन सिंह (Raman Singh) का मुख्यमंत्री बनना तय था। अब 2017 में चुनावी को याद अगर करें तो हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड उत्तर प्रदेश में भाजपा को मुख्यमंत्री चुनने में देरी हुई थी नतीजा राज्यों में नए चेहरे को प्राथमिकता मिली।

हिमाचल (Himachal Pradesh) उत्तराखंड (Uttarkhand) और उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) में सीएम पद की रेस में प्रेम कुमार धूमल (Prem kumar Dhumal) अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Thakur) भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) रमेश पाखरियाल निशंक (Ramesh Pokhariyal Nishank) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) जैसे पुराने नामी चेहरे शामिल थे लेकिन बीजेपी ने उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) हिमाचल में जय राम ठाकुर (Jairam Thakur और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को सत्ता की कमान देकर बीजेपी ने अपने विरोधियों को चौंका दिया था हालांकि उत्तराखंड में बाद में तीरथ सिंह रावत (Teerath Singh Rawat) उसके बाद पुष्कर सिंह धामी (Pushakar Singh Dhami) को मुख्यमंत्री बनाया गया।

राजस्थान में वसुंधरा (Vasundhara Raje) के अलावा अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) , अर्जुन आर मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) , दिया कुमारी (Diya Kumar) , बाबा बालक नाथ (Baba Balaknath) जैसे नाम की चर्चा है छत्तीसगढ़ में रमन सिंह (Dr. Raman Singh ) के अलावा रेणुका सिंह (Renuka Singh) ओपी चौधरी (OP Chaudhary) के नाम पर अटकलें हैं तीनों राज्यों में अक्ल मुख्यमंत्री कौन बनेगा यह सिर्फ भाजपा केंद्रीय नेतृत्व को पता है। पार्टी ने तीनों राज्यों के पर्यवेक्षक की नियुक्ति करती है छत्तीसगढ़ और राजस्थान में आज विधायक दल की बैठक होनी है मध्य प्रदेश में कल शाम को होगी उम्मीद है। अगले दो से तीन दिन में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो जाएगा जानकारों क जानकारी के मुताबिक राजस्थान में अश्विनी वैष्णव मुख्यमंत्री बन सकते हैं जबकि छत्तीसगढ़ में रामविचार नेताम (Ramvichar Netam) बन सकते हैं मुख्यमंत्री।

फिलहाल सभी की निगाहे इस बात पर टिकी है कि आखिरकार इन राज्यो में मुख्यमंत्री कौन बनेगा।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: धन आने पर कभी ना करें यह 4गलती, छिन जाएगा चैन सुख