ONDC: ओएनडीसी क्या है, जानिए कैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट को दे रहा है

ONDC: ऑनलाइन शॉपिंग कि जब भी बात आती है तो हम सबके दिमाग में फ्लिपकार्ट (Filpkart) अमेजॉन (Amazon) मिंत्रा (Myntra) जैसी कंपनियों के नाम आते हैं इसकी वजह से इन कंपनियों का लार्ज स्केल ऑपरेशन।

ONDC

ONDC: इसी शॉपिंग एक्सपीरियंस टाइम सेविंग और भारी मात्रा में एडवर्टाइजमेंट । एडवर्टाइजमेंट एक बड़ा रोल इन कंपनियों के लिए निभाता है। एडवर्टाइजमेंट को देखकर हम इन कंपनियों की तरह पागल हो गए थे भारत सरकार ने ई-कॉमर्स के क्षेत्र में क्रांति लाने और बड़ी कंपनियों के दबदबे को खत्म करने के लिए ओएनडीसी (ONDC) प्लेटफार्म की शुरुआत की है । हम आपको इस बताते हैं कि इस प्लेटफार्म की जरूरत क्यों पड़ी और कैसे यह सेलर्स, बायर्स और डिलीवरी एजेंट के लिए फायदेमंद है और इससे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों को क्या नुकसान हो सकता है।

क्या है ओएनडीसी

ओएनडीसी से मतलब है ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी यह एक ऐसा नेटवर्क जहां भारत का छोटे से छोटा कारोबारी अपना सामान आसानी से बेच सकता है। इसके बदले आपको एकदम कम कमीशन चुकाना होगा यह प्लेटफॉर्म सेलर्स बायर्स और डिलीवरी पार्टनर को जोड़ने का काम करता है। ओंड एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है जिसका मकसद भारत के छोटे कारोबारी के अमेजॉन (Amazon) फ्लिपकार्ट (Flipkat) के दबदबे से बचाना और उन्हें मजबूती प्रदान करना है ओएनडीसी में रजिस्ट्रेशन एकदम फ्री है हालांकि आपसे कुछ प्लेटफार्म चार्ज लिया जाता है जो अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से कम है।

इसकी जरूरत क्यों पड़ी

अगर आप सोच रहे हैं कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट के होते हुए सरकार को ओएनडीसी प्लेटफार्म की आवश्यकता क्यों पड़ी तो इसकी कई वजह है। एक तो यह कि भारत का ई-कॉमर्स मार्केट लगातार बढ़ रहा है और 2030 तक भारत की कुल पापुलेशन में से एक तिहाई के ऑनलाइन शॉपिंग करने का अनुमान है इससे अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी विदेशी कंपनियों को फायदा होगा यह सारा प्रॉफिट अपने साथ ले जाएंगे साथ समय के साथ-साथ जैसे यह सेक्टर बढ़ेगा। वैसे-वैसे प्रॉफिट पड़ेगा और यह देश की इकोनॉमी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है इसके अलावा अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की वजह से भारत के छोटे कारोबारी को काम करने में परेशानी हो रही है क्योंकि आजकल लोग ऑनलाइन सामान खरीद रहे हैं और इससे ऑफलाइन वाले दुकानदारों को नुकसान हो रहा है अगर दुकानदार ऑनलाइन भी इन कंपनियों से जुड़ता है तो उसे भारी कमीशन लिया जाता है।

ओएनडीसी प्लेटफार्म के आने से अब आपको अलग-अलग शॉपिंग एप रखने की जरूरत नहीं आप एक ही वेबसाइट या यूपीआई एप से ओएनडीसी को एक्सेस कर सकते हैं। आपको बता दे ओएनडीसी में रजिस्ट्रेशन एकदम फ्री है अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के मुकाबले यहां आपको हर प्रोडक्ट के दाम में कमी मिलेगी अगर आइटम आपके घर के आसपास बन रह रहा है तो फास्ट डिलीवरी भी होगी ओएनडीसी एक क्रांति बताया जा रहा है जो आने वाले समय में एक बड़ा गेम चेंजर साबित हो सकता है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: इन क्षेत्र के लोगों से रहे सावधान हमेशा देते हैं धोखा