सीएम योगी और सीएम धामी की एक मुलाकात से सुलझा यूपी-उत्‍तराखंड का 21 साल पुराना विवाद।

लखनऊ। लखनऊ के दो दिवसीय दौरे पर गये उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुरुवार को शिष्टाचार मुलाकात की। इसी दौरान उन्होंने दोनों राज्यों के बीच कई सालों से चला आ रहा परिसम्पति विवाद को सुलझा लिया। इसके अलावा कई अन्य चले आ रहे विवादों पर भी सहमति बन गई।

इसके बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तर प्रदेश के बीजेपी कार्यालय पहुंचकर मीडिया को कहा कि मैं CM योगी का उत्तराखंड की तरफ से आभार जताता हूँ। 21 वर्ष से लंबित सभी 5700 हेक्टेयर भूमि पर संयुक्त सर्वे होगा। जो यूपी के काम की है, उसे यूपी को मिल जाएगी, शेष उत्तराखंड को मिल जाएगी। बनबसा-किच्छा बैराज का UP कराएगा पुनर्निर्माण।

हरिद्वार का होटल उत्तराखंड को मिल जाएगा। किच्छा में बस स्टॉप की जमीन उत्तराखंड को मिल जाएगी। वाटर स्पोर्ट को भी शुरू करने की UP ने दी अनुमति। कुछ मुद्दों के लिए 15 दिन का UP ने समय मांगा है। UP-उत्तराखंड सरकार कोर्ट में चल रहे मामलों को वापस लेगी । 15 दिन बाद सभी परिसंपत्ति विवाद समाप्त हो जाएंगे। 15 दिन के अंदर दोनों प्रदेशो के अधिकारियों की बैठक होगी।

बैठक के बाद सिचाई विभाग यूपी और उत्तराखंड दोनों प्रदेशो के विभागों की अदालती ज़मीनी विवाद खत्म हो जाएगा। कई बैराज पर यूपी की सीमा पर यूपी का कब्ज़ा था वो उत्तराखंड को दे दिया है। दोनों प्रदेशो के अधिकारी सर्वे करेंगे और वार्ता करके सारे ज़मीनी विभागीय विवाद खत्म करेंगे। उत्तराखंड किच्छा में बस स्टॉप पर क़ब्ज़े का विवाद खत्म,यूपी ने अपना कब्जा वापस लिया। यूपी और उत्तराखंड का रिश्ता और बेहतर होगा।

रिपोर्टर-गगन मिश्रा