CM Yogi Adityanath Ayodhya Visit: सीएम योगी ने अयोध्या का लिया जायजा, दिए कई निर्देश

yogi

CM Yogi Adityanath Ayodhya Visit: श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह ‘राष्ट्रीय उत्सव’, 22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं में अवकाश: मुख्यमंत्री

CM Yogi Adityanath Ayodhya Visit

CM Yogi Adityanath Ayodhya Visit: प्राण-प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश में नहीं होगी मदिरा की बिक्री, जारी करें आदेश: मुख्यमंत्री

अयोध्या में अगंतुकों को मिलेगा अविस्मरणीय अतिथि सत्कार: मुख्यमंत्री

22 जनवरी को सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा कराई जाए, आतिशबाजी के भी प्रबंध हों: मुख्यमंत्री

अयोध्या में लागू करें स्वच्छ्ता का ‘कुंभ मॉडल: मुख्यमंत्री

14 जनवरी को अयोध्या में मुख्यमंत्री प्रारंभ करेंगे स्वच्छ्ता अभियान

अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने परखीं प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां, कहा सफाई व सुरक्षा से समझौता नहीं

मुख्यमंत्री का निर्देश, पहले से ही तय होना चाहिए वीवीआईपी के विश्राम स्थल

अयोध्याधाम आने वाले श्रद्धालुओं/पर्यटकों को नव्य, दिव्य, भव्य अयोध्या की महिमा से परिचय कराने तैनात करें टूरिस्ट गाइड

अयोध्या में निवासरत बाहरी लोगों का कराएं सत्यापन

● मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्याधाम में बहुप्रतीक्षित श्रीरामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से आम जनमानस के भावनात्मक जुड़ाव को देखते हुए 22 जनवरी को प्रदेश में शिक्षण संस्थाओं में छुट्टी करने का आदेश युपी सरकार ने दिया है।इस मौक पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय उत्सव की संज्ञा देते हुए कहा कि 22 जनवरी को राज्य की मदिरा की दुकाने बंद रखी जाएं।

● मुख्यमंत्री ने कहा कि टेंट सिटी की इंतजाम का जायजा लिया ।इसके अलावा साफ सफाई का ध्यान रखें। यहां ठहरने वालों को गर्म पानी मिले। टेंट सिटी में खाद्यान्न की उपलब्धता बनी रहे, इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग तथा मंडी परिषद के द्वारा पूरी वयस्था की जाये ताकि किसी को कोई दिक्कत ना हो।

● मुख्यमंत्री ने कहा कि रैन बसेरे को और व्यवस्थित करें। कई स्थानों पर इनकी संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। धर्मनगरी में रात्रि विश्राम करने वाला एक भी व्यक्ति ठंड से ठिठुरता न मिले। राहत आयुक्त के स्तर से इसके लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएं।

● मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में बड़ी संख्या में लोगों का आगमन हो रहा है। ऐसे में लखनऊ, प्रयागराज और गोरखपुर से अयोध्या मार्ग को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में तैयार रखा जाए। वाहन चलते रहें, खड़े न रहें। इन मार्गों को रामायण/रामचरितमानस के श्लोकों/चौपाइयों/दोहों से आकर्षक बनाएं। विभिन्न भाषाओं में साइनेज भी लगाए जाएं।

● 22 जनवरी के समारोह के लिए पार्किंग और यातायात प्रबंधन की बेहतर कार्ययोजना बनाएं। अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था हो। आने वाले लोगो के लिए इलेक्ट्रिक बसो का इंतजाम किया जायेगा इसके अलावा पार्किंग की भी व्यवस्था की जायेगी ।

● मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या का डिजिटल टूरिस्ट एप विकसित इसी सप्ताह तैयार कराया लें। इसमें अयोध्या में मौजूद सभी आधारभूत सुविधाओं एवं प्रमुख स्थलों की जानकारी वॉक थ्रू के माध्यम से उपलब्ध हो।

● मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या नगर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण हो। इसके लिए मोबाइल वैन,एलईडी स्क्रीन आदि की व्यवस्था हो।

● मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्याधाम में बड़ी संख्या में बाहरी लोग भी निवास कर रहे हैं।ऐसे लोगों का सत्यापन करते हुए नगर की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। आवश्यकतानुसार पुलिस पिकेट बढाएं।

● मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में पूरी दुनिया से लोग आने वाले हैं। यहां तैनाती पाने वाले पुलिसकर्मियों का व्यवहार राज्य की छवि प्रभावित करने वाला हो इसके अलावा काउंसिलिंग की भी व्यवस्था की जाये यही नहीं पुलिस कर्मी केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियो के लगातार संपर्क में रहेंगे ताकि सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके ।

● इसके अलावा अयोध्या आने वाले पर्यटको और श्रद्धालुओ को नव्य , दिव्य , भव्य अयोध्या की महिमा से रुबरु कराने के लिए ट्रेंड टुरिस्ट गाइड की तैनाती करे ताकि किसी को कोई समस्या ना हो ।

इसे भी पढ़े:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा