Delhi Police: 5 सितारा होटल में रहता था VVIP गेस्ट बनकर, फिर बिना पैसे चुकाए हो जाता था फरार

thag

Delhi Police: 5 सितारा होटल में बनके रहता था वीवीआइपी गेस्ट फिर बिना पैसे चुकाए हो जाता था फरार।
Under 19, रणजी और आईपीएल में खेल चुका है महाठग।भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत को भी लगा चुका है डेढ़ करोड़ का चूना। एयरपोर्ट से देश से बाहर भागने की फिराक में था। जब पकड़ा तो फिर सुरक्षाकर्मियों पर झाड़ने लगा रौब।

Delhi Police

Delhi Police: दिल्ली के 5 सितारा होटल ताज पैलेस लक्ज़री सुविधाओ के बीच एक हफ्ते ऐश आराम करने के बाद बिना बिल चुकाए भागे एक शख्श को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। नई दिल्ली के चाणक्यपुरी पुलिस ने हरियाणा के रहने वाले इस महाठग मृणाक सिंह को गिरफ्तार किया जो खुद को न सिर्फ एक बड़ा क्रिकेटर बताता था बल्कि खुद को कर्नाटक का एक बड़ पुलिस अधिकारी भी बताता था।

आरोपी के खिलाफ कई अलग अलग इलाको में मामले दर्ज है। मृणाक सिंह ने पिछले साल ताज पैलेस होटल से 5,53,000 रुपये की धोखाधड़ी की थी।
जांच के दौरान, यह सामने आया कि आरोपी मृणांक सिंह ने कर्नाटक राज्य के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी के रूप में पहचान बनाकर भारत भर में कई लक्जरी होटल मालिकों/प्रबंधकों को धोखा दिया है। इसके धोखाधड़ी के शिकार लोगों में टीम इंडिया के क्रिकेटर ऋषभ पंत भी शामिल हैं।

दरअसल ताज पैलेस होटल की तरफ से नई दिल्ली की एक शिकायत मिली जिसमे यह आरोप लगाया गया था कि मृणांक सिंह, जिसने खुद को एक क्रिकेटर के रूप में पेश किया था, होटल ताज पैलेस में रुका था। 22/07/2022 से 29/07/2022 तक वह बिल चुकाए बिना ही होटल से चला गया। जिसका बिल करीब साढ़े 5 लाख था, जब उनसे भुगतान के लिए पूछा गया तो उन्होंने बताया कि भुगतान उनकी कंपनी एडिडास करेगी। मृणाक सिंह खुद को एडिडास का ब्रांड अम्बेसडर भी बताता था। मृणाक ने होटल को एक फर्जी ट्रांसफर भी दिखाया 2 लाख का। लेकिन जब होटल के सिस्टम में इसकी जांच की गई और पाया गया कि उसके द्वारा कोई भुगतान नहीं किया गया था। इसके बाद, भुगतान संबंधी कार्रवाई के लिए मृणांक सिंह और उनके प्रबंधक गगन सिंह से उनके मोबाइल पर कई बार संपर्क किया गया। उन्होंने कहा कि वह बकाया रकम चुकाने के लिए अपने ड्राइवर को नकदी के साथ भेज रहे हैं, लेकिन कोई भी होटल नहीं पहुंचा। बकाया भुगतान के लिए उनसे कई बार संपर्क किया गया लेकिन हर बार,झूठे बयान और वादे किए और हमेशा गलत जानकारी दी।

इस शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया। जिसके बाद मृणाक को एक नोटिस भी उनके पते पर भेजा गया लेकिन वह वहां मौजूद नहीं मिला। उनके पिता ने पुलिस को सूचित किया कि उन्होंने मृणांक सिंह को अपनी संपत्तियों से बेदखल कर दिया है। पीएस चाणक्य पुरी की समर्पित टीम द्वारा आरोपी मृणांक सिंह का पता लगाने के लिए हरसंभव प्रयास किए गए लेकिन उसका पता नहीं लगाया जा सका क्योंकि वह बार-बार अपना स्थान बदल रहा था।

वह पुलिस जांच से बचने के लिए मोबाइल फोन स्विच ऑफ रखता था और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या इंटरनेट चैटिंग एप्लिकेशन पर एक्टिव होता था। इसके बाद मृणाक के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया और अदालत से एक लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था। इसी बीच मृणाक को IGI हवाई अड्डे, अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिया गया जब वह हांगकांग के लिए उड़ान भरने की कोशिश कर रहे थे।

हवाई अड्डे पर अपनी हिरासत के दौरान, ठग मृणांक सिंह ने खुद को आलोक कुमार आईपीएस, एडीजीपी कर्नाटक का बताकर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फोन करके प्रभावित करने की कोशिश किया गया इस मामले में साथ ही बताया लगातार पूछताछ के दौरन अपना बयान बदल रहा है ।

इसके अलावा ये भी दावा किया है उसके पिता अशोक कुमार भी एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं इसके अलावा 1980 से 90 के दशक तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेले और वर्तमान में, वह एयर इंडिया में मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं, और IGI एयरपोर्ट पर तैनात है।

पूछताछ के दौरान उसने खुलासा किया कि उसने खुद को एडीजीपी कर्नाटक बताकर कई लक्जरी रिसॉर्ट्स/होटलों को लाखों रुपये का चूना लगाया है और कई मौकों पर आईपीएल क्रिकेटर के अपने स्टारडम का इस्तेमाल उन्हें प्रभावित करने के लिए किया और कई दिनों तक रुके और बाद में भुगतान करने के झूठे वादे पर उनका बकाया चुकाए बिना चले गए। ठगी गई रकम कई लाख रुपये में है। उनके पीड़ितों में होटल, बार, रेस्तरां, युवा लड़कियां, कैब ड्राइवर, खाने की छोटी दुकानें और अन्य शामिल हैं। स्टार भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत से भी इस ठग ने 2020-2021 में 1.63 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की। उसे कोर्ट में पेश कर दो दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड ली गई है. मृणांक सिंह जो कि फरीदाबाद का रहने वाला है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा