आज़ादी का अमृत महोत्सव’ आयोजनके अंतर्गत दिल्ली मेट्रो ने चलाई स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली। आज़ादी का अमृत महोत्सव– भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष’ के आयोजनों के अंतर्गत आज सुबह ब्लू लाइन के यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर विशेष रूप से सुसज्जित एक मेट्रो ट्रेन कोडॉ.मंगू सिंह, प्रबंध निदेशक, दिल्ली मेट्रोरेल कॉर्पोरेशनव अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के तुरंत बाद ट्रेन को यात्री सेवा के लिए रवाना किया गया। आठ डिब्बों वाली इस विशेष ट्रेन के बाहरी हिस्सों को पिछले 75 वर्षों में ‘आत्मनिर्भर भारत’ की भावना का उल्लेख करते भारतीय नागरिकों के शानदार इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों को दर्शाने वाले फोटोग्राफ्स के कोलाज और स्लोगनों से सजाया गया है।

आम जनता में राष्ट्रवाद और एकता की भावना के प्रसार के लिए गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर प्रताकीत्मक रूप से यह ट्रेन चलाई गई है। यह स्पेशन ट्रेन ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मनाने की संपूर्ण अवधि के दौरान सेवा में रहेगी। डीएमआरसीने ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव–भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष’ मनाने के क्रम में पिछले वर्ष से अनेक गतिविधियों का आयोजन किया है। जुलाई 2021 में, डीएमआरसी ने आज़ादी का अमृत महोत्सवके आयोजनों के क्रम में वॉयलेट लाइन के लाल किला मेट्रो स्टेशन पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जिसकाउद्देश्य लालकिला ऐतिहासिक स्थल के महत्व को रेखांकित करना था, जहां से प्रत्येक स्वतंत्रता दिवस अर्थात् 15 अगस्त को प्रधानमंत्री देश को संबोधित करते हैं।

इसके अलावा, आज़ादी का अमृत महोत्सव के आयोजनों के क्रम में नियमित रूप से इस विषय से संबंधित आकर्षक संदेश प्रसारित करने के लिए पूरे मेट्रो नेटवर्क पर विभिन्न स्थलों जैसे प्रमुख मेट्रो स्टेशनों के भीतर और बाहर मौजूद डिस्पले पैनल, स्टेशनों और ट्रेनों के भीतर लगी डिजिटल स्क्रीन, इवेंट कॉर्नर इत्यादि का उपयोग भी किया जा रहा है। इसमें भारतीय स्वतंत्रता की प्रमुख घटनाओं की सामान्य जानकारी, भारत के प्रसिद्ध नेताओं के प्रेरणात्मक कथन, विभिन्न सेक्टरों, सांस्कृतिक क्षेत्रों इत्यादि में भारत का विकास-क्रम शामिल है।

साथ ही, जन परिवहन, बिना मोटर-वाहन वाले परिवहन के उपयोग के लिए जागरुकता का प्रसार करने, पर्यावरणीय लाभों तथा साथ ही विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से भारत के स्वतंत्रता इतिहास का पुनरीक्षण करने के उद्देश्य से डीएमआरसी द्वारा समय-समय पर साइकिल प्रतियोगिता, बच्चों के लिए कार्यशालाओं, प्रश्नोत्तरी और चित्रकला प्रतियोगिताओं इत्यादि जैसी ऑनलाइन और वास्तविक रूप में गतिविधियों का आयोजन भी किया गया।

रिपोर्ट-डीएमआरसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *