प्रधानमंत्री मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर में वेस्ट टू वेल्थ गोबर धन योजना के तहत इंदौर के देवगुराडिया में मौजूद ट्रेचिंग ग्राउंड में बायो सीएनजी प्लांट का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लोकार्पण किया।

इस गोबार धन संयंत्र में प्रतिदिन 550 दिन अलग किए हुए गीले जैविक कचरे को प्रेरित करने की क्षमता है ।पीएम मोदी ने इस मौके पर इंदौर शहर और उसकी गरिमा को लेकर बात कही।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इंदौर का नाम आते ही सबसे पहले देवी अहिल्याबाई होलकर महेश्वर और उनके सेवा भाव का ध्यान आता है। समय के साथ इंदौर बदला ज्यादा अच्छे के लिए बदला लेकिन देवी अहिल्या के प्रेरणा को खोने नहीं दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देवी अहिल्या के साथ ही आज इंदौर का नाम आते ही मन में आता है स्वक्षता इंदौर का नाम आते ही मन में आता है नागरिक कर्तव्य। मुझे खुशी है कि काशी विश्वनाथ धाम में देवी अहिल्याबाई होलकर जी की बहुत ही सुंदर प्रतिमा रखी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंदौर के लोग जब बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने जाएंगे तो वहां उन्हें आईला देवी की मूर्ति भी दिखेगी ।आपको अपने शहर पर गर्व होगा शहर में घरों से निकला गीला कचरा हो गांव में पशु खेतों से मिला कचरा हो, यह सब एक तरह से गोबरधन है ।शहर के कचरे और पशुधन से गोबर धन फिर गोबर धन से स्वच्छ ईंधन स्वच्छ ईंधन से उर्जा धन इस श्रृंखला जीवन धन का निर्माण करती है। आने वाले 2 सालों में देश के 75 बड़े नगर निकायों में इस प्रकार के गोवर्धन बायो सीएनजी प्लांट बनाने पर काम किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *