Rajasthan Cabinet Expansion: भजनलाल मंत्रिमंडल में 12 कैबिनेट सहित कुल 22 मंत्रियों ने शपथ ली

rajasthan cabinet expansion

Rajasthan Cabinet Expansion: 16 नए चेहरे, OBC के 8 और जाट समाज के 4 लोगों को मिली कैबिनेट में जगह।सरकार में केवल 2 महिला मंत्री। सुरेन्द्र पाल टीटी अकेले ऐसे मंत्री, जो विधायक भी नहीं है।

Rajasthan Cabinet Expansion

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में भजनलाल मंत्रिमंडल ने शपथ ले ली है. राज्यपाल कलराज मिश्र ने 12 कैबिनेट, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 5 ही राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई. मंत्रिमंडल में 22 लोगों में से 16 नए चेहरे हैं, सीएम और दोनों डेप्युटी सीएम को मिला लिया जाए तो करीब 70 फीसदी नए चेहरे हो गये हैं. चौंकाने वाली बात यह भी रही की गोपनीयता इस कदर की खुद सीएम भजनलाल शर्मा ने शपथ ग्रहण के लिए विधायकों के नाम पुकारे..मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा 4 जाट , 3-3 राजपूत और एससी, 2 ब्राह्मण और बीजेपी के कोर वोट बेंक obC के 8 चेहरों को जगह मिली है.

राजभवन में शनिवार दोपहर 3 बजकर 15 मिनट पर जब राज्यपाल शपथ दिलाने के लिए मंच पर आये तब तक किसी को भी इसकी भनक नहीं थी की कौन मंत्री बन रहा है, मंत्रिमंडल का चेहरा किस कदर होगा और कितने मंत्री शपथ लेने वाले हैं. लेकिन सवाई माधोपुर के विधायक दिग्गज किरोड़ी लाल मीणा से हुवी शपथ की शुरुवात 22 लोगों तक पहुँच गई. राज्यपाल ने 12 कैबिनेट , 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 5 ही राज्य मंत्रियों को जगह मिली. दिग्गज नेताओं में किरोड़ी लाल मीणा के अलावा राजवर्द्दन सिंह राठौड़, जोगेश्वर गर्ग, गजेंद्रसिंह खींवसर, मदन दिलावर, जोगाराम पटेल, सुरेश सिंह रावत , सुरेंद्रपाल सिंह टीटी, ओटाराम देवासी रहे जबकि बाबा बालक नाथ, अनिता भदेल, वसुंधरा समर्थक पुष्पेन्द्र रानावत, कालीचरण शराफ जैसे नामों को जगह नहीं मिली.

सबसे चौंकाने वाला नाम सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी का रहा , जो की अकेले ऐसे मंत्री बने जो की अब तक विधायक भी नहीं है. सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी चुनाव प्रचार बीच में छोड़कर जयपुर पहुंचे. करनपुर में विधानसभा के चुनाव कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के चलते स्थगित हो गये थे.और अब यहाँ 5 तारीख को चुनाव होने हैं. कहा जा रहा है की चुनावों को साधने के लिए ही बीजेपी ने यह बड़ा फैसला लिया है.

भजनलाल मंत्रिमंडल में 70 फीसदी से ज्यादा ऐसे चेहरों को जगह मिली है जो की संघ की पृष्ठभूमि से हैं. दिया कुमारी को मिला लिया जाए तो 25 में से केवल मंजू बाघमार को ही कैबिनेट में जगह मिली है. यही नहीं बीजेपी ने इस बार सनातन के नाम पर चुनाव लड़कर चार धर्मगुरूओ को जितकर विधानसभा में पहुंचे थे.बावजूद इसके केवल ओटाराम देवासी को ही राज्यमंत्री बनाया गया है. सरकार में सबसे ज्यादा जाट समाज से 4 मंत्री कन्हेय्यालाल चौधरी, सुमित गोदारा,झाबर सिंह खर्रा, विजय सिंह चौधरी,है ब्राह्मण समाज से खुद सीएम के अलावा राज्यमंत्री संजय सिंह है, जबकि जाट सिख के रूप में सुरेन्द्र पाल सीसी टीटी है.. जबकि 3 राजपूत समाज के दियाकुमारी, राज वर्द्दन सिंह राठौड़, गजेन्द्र सिंह खिवसर को जगह मिली है., एससी की बात करें तो (3)डेप्युटी सीएम प्रेमचंद बैरवा मदन दिलावर और मंजू बाघार को जगह दी गई है, वैश्य समाज से (1)गौतम दक , पटेल समाज से (1) जोगाराम पटेल, नागर धाकड़ समाज से (1)हीरालाल नागर, देवासी समाज से ओटाराम देवासी, गुज्जर समाज से (1) जवाहर सिंह बेडम, रावत समाज से सुरेन्द्र सिंह रावत, सैनी समाज से अविनाश सैनी और कुमावत समाज से (1)जोगाराम पटेल को जगह देकर सोशल इंजीनियरिंग का ख्याल रखा गया है.नए मंत्री यह भी मान रहे हैं की जातिगत समीकरणों के साथ साल 2024 की चुनौती को ध्यान में रखकर नए लोगों पर पार्टी ने भरोसा किया है.

बहरहाल भजनलाल शर्मा सरकार के मंत्रिमंडल का गठन हो गया है अब इंतजार है मंत्रियों के विभागों के बंटवारे का. ताकि सरकार अपने शुरुआती 100 दिन के एजेंडे को लेकर अपना काम शुरू कर सके.

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: चाणक्य की 10 बातें सफलता के लिए कर लीजिए याद