Baba Balaknath: क्या CM पद की रेस से बाहर हो गए बाबा बालक नाथ

Baba Balaknath

Baba Balaknath: राजस्थान विधानसभा में प्रचंड जीत के बाद भाजपा यह किस मुख्यमंत्री बनाएगी। इस पर सस्पेंस बना हुआ है। सबसे अधिक चर्चित चेहरों में बाबा बालक नाथ है जिन्हें राजस्थान का योगी भी कहा जाता है।

Baba Balaknath

Baba Balaknath: हालांकि शनिवार को उन्होंने खुद ही ऐसा कह दिया जिससे लगने लगा कि वह राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की रेस से बाहर हो गए हैं। 2019 में बीजेपी की टिकट पर अलवर लोकसभा चुनाव अलवर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए बाबा बालक नाथ ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा है कि पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनता जनार्दन ने पहली बार सांसद और विधायक बनकर राज सेवा का मौका दिया चुनाव परिणाम आने के बाद मीडिया और सोशल मीडिया पर चल रहे चर्चाओं को नजर अंदाज करें मुझे अभी प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में अनुभव प्राप्त करना है।

बाबा बालक नाथ 2019 में भाजपा की टिकट पर अलवर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे पार्टी ने उन्हें इस बार जिले की तिजारा सीट से विधानसभा चुनाव में उतारा था उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी इमरान खान को हराकर जीत दर्ज की उसके बाद संसद के पद से इस्तीफा दिया है। उनका नाम सूबे में मुख्यमंत्री की रेस में भी चल रहा है बालक नाथ इस नाथ संप्रदाय से साधु हैं जी संप्रदाय के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ है।

बाबा बालक नाथ रोहतक के मस्त नाथ मठ के महंत है। 29 जुलाई 2016 को महंत चांद नाथ ने एक समारोह में बालक नाथ योगी को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था जिसमें उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाबा रामदेव भी शामिल हुए थे उन्हें समर्थन राजस्थान का योगी कहकर भी बुलाते हैं।

आपको बता दे महंत बालक नाथ योगी की राजनीतिक पारी उनके गुरु महंत चांदनाथ के उत्तराधिकारी के रूप में हुई उनके गुरु भी सांसद थे राजस्थान के फायर ब्रांड नेता माने जाते हैं और चुनाव प्रचार के समय कई जगहों पर बुलडोजर से प्रचार करने गए थे जो काफी सुर्खियों में था।

गौरतलब है कि राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और सुबह की में बीजेपी की दिग्गज नेता वसुंधरा राजे ने भी मुख्यमंत्री पद पर अपनी दावेदारी रखी है दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। दूसरी ओर राजस्थान में महंत बालक नाथ के समर्थन में भी लगातार मांग उठ रही है । इसके अलावा जिन नाम पर चर्चा हो रही है राजस्थान में उनमें किरोड़ी लाल मीणा राज्यवर्धन सिंह राठौड़ दिया कुमारी शामिल है हालाकि कि ताज किसके सिर पर सजेगा खुलासा होना बाकी है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: चाणक्य की 10 बातें सफलता के लिए कर लीजिए याद