Aadhaar Link Voter ID: सरकार ने आधार और वोटर आईडी लिंक को लेकर दिया बड़ा अपडेट

aadhaar voter id card link

Aadhaar Link Voter ID: केंद्र सरकार ने वोटर आईडी और आधार कार्ड को लेकर बड़ी जानकारी दी है। कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) ने शुक्रवार को लोकसभा में सवाल के जवाब में कहा कि भारत सरकार ने अभी तक आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना शुरु नहीं किया है ।

Aadhaar Link Voter ID

Aadhaar Link Voter ID: केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आधार को लिंक करने की प्रक्रिया संचालित है और आधार को वोटर आईडी से जोड़ने के लिए कोई टारगेट नहीं दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने बताया है कि आधार (Aadhaar) को वोटर आईडी (Voter ID) से जोड़ना अभी शुरू नहीं हुआ है। इसके अलावा फॉर्म 6B जमा करने की समय अवधि 1 साल के लिए बढ़ा दी गई है। हालांकि आधार को वोटर आईडी से जोड़ना अनिवार्य नहीं है आप अपनी मर्जी से आधार वोटर आईडी से लिंक कर सकते हैं।

अगर आप आधार को वोटर आईडी से लिंक करना चाहते हैं तो फॉर्म 6B जमा करना होगा जिसके डेडलाइन मार्च 2024 के अंत तक बढ़ा दी गई है। कांग्रेस सांसद के सवाल के जवाब में कानून मंत्री ने कहा कि जिन व्यक्तियों के पहचान पत्र अलग थे और नाम समान थे उनका मतदाता सूची से नाम हटा दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि भारत का चुनाव आयोग संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत मतदाता सूची की तैयार निर्देशन और कंट्रोल के लिए जिम्मेदार है और आयोग के मुताबिक सुरक्षा के साथ चुनावी डाटा को स्थिर बनाए रखना है। चुनाव आयोग के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति को वोटर आईडी में नाम नहीं है तो उसे वोटिंग का अधिकार नहीं होगा। इसके साथ ही वोटर आईडी का इस्तेमाल आप पहचान पत्र अन्य कामों के लिए कर सकते हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने के लिए कुछ दिन पहले ही अद्भुत एडवाइजरी जारी की थी जिसके बाद इस पर विपक्ष की ओर से आपत्ति दर्ज कराई गई थी विवाद बढ़ने के बाद सरकार का जवाब आया जो लोग चाहे वही आधार से वोटर आईडी को लिंक कर सकते हैं सभी के लिए आधार को वोटर आईडी से लिंक करना अनिवार्य नहीं है।

इसे भी पढे़;-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा