Rajya Sabha Election 2024: यूपी के 10 राज्य सभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, इन सांसदों का खत्म हो रहा है कार्यकाल

election commission of india

Rajya Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव की तारीख को का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश के 10 सीटों पर चुनाव होना है।

Rajya Sabha Election 2024

Rajya Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि 8 फरवरी तक उम्मीदवारों के नामांकन शुरू हो जाएंगे। राज्यसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगी और उसी दिन वोटो की गिनती होगी। चुनाव आयोग द्वारा जारी लेटर के मुताबिक 8 फरवरी से नामांकन शुरू हो जाएगा और नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है इसके साथ ही नामांकन पत्र की जांच 16 फरवरी को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 20 फरवरी है।

उत्तर प्रदेश के जिन 10 सीटों पर चुनाव होना है। उसमें से 9 सीटों पर भाजपा के सांसद हैं और एक सीट पर सब समाजवादी पार्टी की सांसद ।अप्रैल में उत्तर प्रदेश में जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उसमें अगर बीजेपी की सांसदों की बात करें तो अशोक वाजपेई, विजयपाल सिंह तोमर ,अनिल जैन, हरनाथ सिंह यादव ,सकलदीप राजभर, कांता कर्दम ,जीबीएल नरसिम्हा राव, अनिल अग्रवाल ,सुधांशु त्रिवेदी है ।इसके साथ ही समाजवादी पार्टी की तरफ से जया बच्चन का भी कार्यकाल अप्रैल में ही खत्म हो रहा है।

चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 56 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करती है जिसमें उत्तर प्रदेश के 10 सीट, महाराष्ट्र की 6 सीट, बिहार की 6 सीट, पश्चिम बंगाल के पांच सीट. मध्य प्रदेश की पांच सीट. गुजरात की चार सीट. कर्नाटक की चार सीट .आंध्र प्रदेश की तीन सीट. तेलंगाना की तीन सीट. राजस्थान की तीन सीट .उड़ीसा की तीन सीट. उत्तराखंड की एक सीट. छत्तीसगढ़ की एक सीट. हरियाणा की एक सीट और हिमाचल की एक सीट पर है। 50 राज्य सभा सांसदों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होने वाला है और 6 सदस्यों का कार्यकाल 3 अप्रैल को खत्म होगा।

इसे भी पढे़:-Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए