Sudarshan Setu: देश को मिला सबसे लंबा केबल सपोर्ट ब्रिज,जाने क्या है सुदर्शन सेतु की खासियत

PM Modi

Sudarshan Setu: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसी अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात को लगभग 52 हजार करोड़ से ज्यादा के नए प्रोजेक्ट की सौगात दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया । यह सेतु गुजरात के द्वारका जिले में बनाया गया है इससे पहले प्रधानमंत्री वाराणसी के लोगों को भी कई हजार करोड़ की सौगात दे चुके हैं।

Sudarshan Setu

Sudarshan Setu: पीएम मोदी जामनगर पोरबंदर द्वारका जिलों में लगभग 4000 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं। इन प्रोजेक्ट में शामिल सुदर्शन सेतु का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री आज करेंगे। जानकारी के मुताबिक या पीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिससे लोगों को काफी लाभ मिलने वाला है। सुदर्शन सेतु अब तक का भारत का सबसे लंबा केबल सपोर्ट वाला पुल है जिसकी लंबाई 2.32 किलोमीटर है इस पुल के निर्माण में कुल 980 करोड रुपए खर्च आया है या पल ओखा और बेट द्वारका द्वीप को आपस में जोड़ता है।

आईए जानते हैं क्या है सुदर्शन पुल की खासियत

यह पुल भारत का सबसे लंबा केबल सपोर्ट पुल है जिसके फुटपाथ के ऊपरी हिस्से में सौर पैनल लगे हुए हैं। सौर पैनल से एक मेगावाट की बिजली पैदा होगी।इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर में साल 2017 में किया था यह पुल फोरलेन है इसके दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ भी बनाए गए हैं। पुल देखने में काफी सुंदर और आकर्षक है आने वाले सभी पर्यटकों को यह काफी आकर्षित करेगा पुल पर शानदार कलाकृति भी देखने को मिलेगी। सुदर्शन पल भगवान कृष्ण को समर्पित किया गया है इसके फुटपाथ को भागवत गीता के श्लोक और भगवान श्री कृष्ण की छवियों से सजाया गया है।

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री 25 फरवरी की सुबह में सबसे पहले श्री बेट द्वारकाधीश मंदिर का दर्शन पूजन करेंगे। इसके बाद वह सुदर्शन सेतु का दौरा स्कूल को सिग्नेचर ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। इस ब्रिज की शुरुआत के बाद से बेट द्वारका देश मंदिर जाने वाले लोगों को काफी आसानी होगी क्योंकि इसके पहले लोगों को बेट द्वारका देश मंदिर जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता था। इस पुल के बन जाने से और इसका उद्घाटन होने से पहले पीएम ने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि गुजरात के विकास पद के लिए एक दिन विशेष है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा