Paper Leak Issue: भाजपा सरकार युवाओं को रोजगार नहीं देना चाहती, इसलिए पेपर लीक और परीक्षा रद्द होती हैं -राहुल गांधी

Paper Leak Issue: 90 प्रतिशत आबादी को भागीदारी देने के लिए पहला कदम जाति जनगणना है

Paper Leak Issue

Paper Leak Issue: प्रियंका बोली- उत्तर प्रदेश में पेपर लीक हो रहे, मेहनत करने के बावजूद युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा 

राहुल गांधी के साथ न्याय यात्रा में प्रियंका गांधी हुईं शामिल 

नई दिल्ली, 24 फरवरी

भारत जोड़ो न्याय यात्रा 42वें दिन शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से शुरू हुई। यात्रा में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी भी शामिल हुईं। दोनों नेताओं को एक साथ देखकर सड़कें स्थानीय लोगों से खचाखच भर गई। यात्रा के दौरान सड़कों पर हर तरफ लोगों का जनसैलाब था। पूरे रास्ते में राहुल-प्रियंका की एक झलक पाने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार करते रहे। खुली जीप में सवार राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया और बातचीत की। शनिवार को यात्रा मुरादाबाद से होते हुए अमरोहा और संभल पहुंची। यात्रा का रात्रि विश्राम बुलंदशहर में रहा। 

इस दौरान अपने संबोधन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार पहले जनता को आपस में लड़ाती है और फिर जनता का धन लूट लेती है। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों का ध्यान भटकाते हैं। जब ध्यान भटक जाता है तो फिर पीछे से अडानी लोगों की जेब काट लेते हैं। इस बीच अमित शाह डंडा लेकर घूमते हैं कि कोई कुछ बोल न सके। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अग्निवीर योजना लाकर युवाओं का रास्ता बंद कर दिया और रक्षा के कॉन्ट्रैक्ट अडानी की कंपनी को दे दिए।

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में भयावह बेरोजगारी है, युवाओं के पास नौकरी नहीं हैं। उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ और परीक्षा रद्द हो गई, क्योंकि भाजपा सरकार युवाओं को रोजगार नहीं देना चाहती है। मोदी सरकार पूरे पब्लिक सेक्टर का निजीकरण कर अडानी को देना चाहती है।  

केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर जातिगत जनगणना कराने की बात कहते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि देश में पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों की संख्या लगभग 90 प्रतिशत है, मगर देश में इन वर्गों की कहीं भागीदारी नहीं है। नरेन्‍द्र मोदी कहते हैं कि ये सबका हिंदुस्तान है, मगर आज देश में 90 प्रतिशत आबादी को कोई भागीदारी नहीं मिल रही। अगर 90 प्रतिशत आबादी को भागीदारी चाहिए, तो पहला कदम जाति जनगणना है। 

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मुरादाबाद में अपने संबोधन की शुरुआत “सुनो ससुराल वालों” कहकर की। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में भी कांग्रेस ने हर वर्ग के लिए योजनाओं के साथ घोषणा पत्र जारी किया था। जिन प्रदेशों में कांग्रेस की सरकार बनी, वहां घोषणा पत्र की घोषणाओं को तत्काल लागू किया गया। उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस सरकार में होती तो सारे वादे पूरे करती। 

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि आज असल समस्या महंगाई और बेरोजगारी है। मुरादाबाद में पीतल के कारखाने लगे हैं। आज पीतल उद्योग की तरक्की नहीं हो पाई है। सरकार ने कोई मदद नहीं की, ऊपर से जीएसटी लगा दी है। इससे काम आधा हो गया है। 

उत्तर प्रदेश में हो रहे पेपर लीक का मुद्दा उठाते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि नौजवान मेहनत करते हैं, फीस भरते हैं। फिर भी रोजगार नहीं मिल रहा। उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद 28 लाख युवाओं का सपना टूट गया। कांग्रेस ने पेपर लीक रोकने के लिए विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में पूरी योजना बनाई थी। इसी के साथ जॉब कैलेंडर में परीक्षा की तिथि, नियुक्ति की तिथि पहले से तय थी। मगर आज मौजूदा सरकार के पास कोई योजना नहीं है।

किसानों के मुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है, मगर पिछले सात सालों में हर साल सिर्फ सात रुपये गन्ने का दाम बढ़ा है। किसानों का जो बकाया होता है, वो नहीं मिल रहा। किसानों के कर्ज माफ नहीं होते, जबकि बड़े-बड़े उद्योगपतियों के कर्ज माफ़ हो जाते हैं। अपनी मांगों को लेकर किसान पहले भी आंदोलन कर रहे थे, अब भी आंदोलन कर रहे हैं। उनकी सुनवाई नहीं हो रही। 

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के पुत्र द्वारा किसानों को जीप से कुचले जाने पर कांग्रेस महासचिव ने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जिसने छह किसानों को अपनी जीप के नीचे कुचला, उसके घर पर बुलडोजर नहीं चला। जिसने महिलाओं के साथ अत्याचार किया, उसके घर पर बुलडोजर नहीं चला। पेपर लीक कराने वालों के घरों में बुलडोजर नहीं चला। भाजपा सरकार द्वारा सिर्फ दिखावे के लिए बड़ी-बड़ी बातें की जाती हैं।

इसे भी पढ़े:-Chanakya Neeti: चाणक्य की ये नीति का सबको पालन करना चाहिए