मुख्यमंत्री केसीआर ने प्रख्यात कवि दशरथी कृष्णमाचार्य को उनकी 99वीं जयंती पर किया याद

हैदराबाद:

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना के प्रख्यात कवि, उर्दू, तेलुगु और अंग्रेजी भाषा के विद्वान दशरथी कृष्णमाचार्य को उनकी 99वीं जयंती पर याद किया। तेलंगाना के सशस्त्र संघर्ष के दौरान ‘ना तेलंगाना कोटि रतनाला वीणा’ नामक अपने साहित्य से लोगों के बीच चेतना की लौ जलाने वाले दशरथी कृष्णमाचार्यु को मुख्यमंत्री ने तेलंगाना राष्ट्र के गौरवान्वित व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि दाशरथी ने कई साहित्यिक प्रक्रियाओं में विशेष प्रयास करके तेलुगु भाषा साहित्य को समृद्ध किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर साल तेलंगाना सरकार आधिकारिक तौर पर दाशरथी कृष्णमाचार्य जयंती समारोह का आयोजन करती है और तेलुगु साहित्य में विशेष योगदान देने वाले कवियों को दाशरथी कृष्णमाचार्य पुरस्कार से सम्मानित करती है।

मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि नटेश्वर शर्मा को वर्ष 2023 के लिए दाशरथी पुरस्कार की घोषणा की गई है। हम दाशरथि कृष्णमाचार्य की आकांक्षाओं के अनुरूप आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी प्रेरणा तेलंगाना को हासिल करने और राज्य की प्रगति जारी रखने में है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना राज्य अपने अद्वितीय अस्तित्व के साथ लोगों को विकास और कल्याण का फल प्रदान करके अपनी प्रगति जारी रख रहा है।