अब तक सारे वादे पूरे किए, एलीवेटेड रोड का वादा भी पूरा करूंगा : गजेंद्र सिंह शेखावत

  • केंद्रीय मंत्री बोले, एलीवेटेड रोड के लिए जिस गति से प्रक्रिया चलनी चाहिए, उसी गति से चल रही
  • जिले में 100 करोड़ की लागत से पायलट प्रोजेक्ट शुरू, पानी की समस्या से मिलेगी निजात

जोधपुर 7 मार्च। स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने एलीवेटेड रोड को लेकर स्पष्ट कहा कि मैंने जोधपुर के लोगों से अब तक जो वादे किए हैं, वो सारे वादे पूरे हुए हैं। एलीवेटेड रोड का वादा भी पूरा करूंगा। इसके लिए प्रक्रिया जिस गति से चलनी चाहिए, वो उसी गति से चल रही है। उन्होंने कहा कि इसे लेकर राजनीति ज्यादा हो रही है।

सोमवार को पत्रकारों से रू-ब-रू होते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि एलीवेटेड रोड की डिटेल डीपीआर बनाने का काम हो रहा है। बहुत जल्दी डीपीआर बनेगी और आगे की कार्यवाही होगी। जिले में पानी की समस्या पर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने बताया कि अटल भूजल योजना के तहत एक पायलट प्रोजेक्ट 7 प्रदेशों में शुरू किया गया है। इसी के अनुक्रम में जोधपुर में भी 100 करोड़ रुपए की लागत से ग्राउंड वाटर रिचार्ज का पायलट प्रोजेक्ट शुरू हुआ है।

शेखावत ने बताया कि एनीकट्स समेत भूजल भरण से जुड़े स्ट्रक्चरों के अलावा इंद्रोका और बस्तवा माताजी में दो जगह बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर बनाकर पानी को रोका जाएगा, ताकि ग्राउंड वाटर रिचार्ज हो सके। इसका वैज्ञानिक अध्ययन कराकर बांध बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की है। भूमि पूजन हो चुका है और 13 तारीख से काम शुरू होने वाला है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बस्तवा माताजी बांध में 100 करोड़ लीटर से ज्यादा पानी एकत्रित होगा। यह पानी जब जमीन में जाएगा तो आसपास के बहुत बड़े क्षेत्र में पीने और खेती के लिए पानी वर्षों तक निर्बाध रूप से मिल सकेगा।

अगले दो दिनों में यूक्रेन से भारत लौटेंगे सभी छात्र
शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में ऑपरेशन गंगा चलाकर छात्रों और अन्य सभी भारतीयों को निःशुल्क वापस लाने का काम चल रहा है। प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन के पॉलिटिकल सिस्टम से बातचीत की है। दोनों को संयोजित करके एक कॉरिडोर बनाकर शेष बचे भारतीयों को लाने की कवायद चल रही है। प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि अपने बच्चे को लाने के लिए हम जितना प्रयास कर सकते हैं, उतना प्रयास भारत सरकार करेगी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि यूक्रेन से रविवार शाम तक छात्रों समेत 15,600 भारतीय स्वदेश लाए जा चुके हैं। अगले दो दिनों में बाकी छात्रों को लाया जाएगा। देश के चार केंद्रीय मंत्री वहां रहकर व्यवस्थाओं को देख रहे हैं। ऐसा देश ने पहले कभी देखा नहीं था। शेखावत ने कहा कि 2014 के बाद दुनियाभर में रह रहे भारतीयों में एक नया आत्मविश्वास जागा है।

यूपी में खिलेगा कमल
यूपी विधानसभा चुनाव पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज चूंकि वहां वोटिंग चल रही है, इसलिए कुछ कहना नैतिकता नहीं होगी, लेकिन जिस तरह का माहौल था, उत्तर प्रदेश में एकबार फिर कमल खिलने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *