Uttarkashi Tunnel: सुरंग से जिंदा निकाल लिए जाने का क्यों था भरोसा, गब्बर सिंह ने पीएम मोदी को बताया

Narendra Modi

Uttarkashi Tunnel: 17 दिन तक मौत की संघर्ष करने के बाद मंगलवार को उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग से सभी 41 मजदूर सुरक्षित निकाल लिये गये ।

Uttarkashi Tunnel

Uttarkashi Tunnel: मुश्किल हालात में 400 घंटे से अधिक समय तक रहे मजदूर बाहर निकाले तो उनके चेहरे पर खुशी साफ तौर पर देखी जा सकती थी। उनका हौसला कितना मजबूत था देर रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब मजदूरों से फोन पर बातचीत की, तो न सिर्फ उन्होंने अंदर के हालात और अनुभव के बारे में प्रधानमंत्री को बताया बल्कि यह भी बताया कि घबराये नहीं थे मजदूरों का नेतृत्व करने वाले सबसे उम्र दराज और स्थानीय निवासी गब्बर सिंह ने कहा कि जिस तरह से केंद्र सरकार ने विदेशों में कई रेस्क्यू मिशन चलाया उसे देखते हुए उन्हें भरोसा था कि उन्हें भी सुरक्षित निकाल दिया जाएगा।

गब्बर सिंह और शबा अहमद समेत कुछ मजदूर प्रधानमंत्री से बातचीत किए सभी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केंद्रीय मंत्री जनरल बीके सिंह और केंद्र सरकार की जमकर तारीफ की। गब्बर सिंह नेगी ने केंद्र सरकार की ओर से विदेश में चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन का जिक्र किया और कहां की उन्हें भरोसा था कि सभी मजदूर सुरक्षित निकाल दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मजदूरों से बातचीत किया इस दौरान मजदूरों ने अंदर के हालात के बारे में प्रधानमंत्री को बताया साथ ही कहा कि सर आप लोगों का आशीर्वाद था ,आपने हौसला बढ़ाया सीएम धामी जी लगातार हमसे फोन पर संपर्क में थे। कंपनी ने भी कोई और कसर नहीं छोड़ी। केंद्र और उनके कर्मचारी लगातार लग रह राज्य सरकार भी साथ में बने रहे इसलिए उन्हें भरोसा था कि वह सकुशल बाहर निकल आएंगे।

इसके अलावा गब्बर सिंह नेगी ने कहा कि उन्हें बौखनाग देवता पर भी पूरा भरोसा था कि उनकी कृपा बनी रही उन्होंने अपने सभी साथियों को धन्यवाद दिया जिन्होंने उनकी बात सुनी उनके के मुताबिक काम करते रहे। पीएम मोदी ने नेगी की तारीफ करते हुए कहा कि किसी की यूनिवर्सिटी को उनके लीडरशिप क्वालिटी पर केस स्टडी करनी चाहिए। पीएम मोदी ने शबा अहमद से भी बातचीत की। शबा ने बताया कि किस तरह सभी लोग एकजुट होकर एक दूसरे का हौसला बढ़ाते रहे।

इसके अलावा यूपी के मिर्जापुर के रहने वाले अखिलेश से भी बात करते हुए खुद को यूपी वाला बताया। पीएम मोदी ने बिहार के छपरा निवासी सोनू कुमार से भी बात की। सभी ने रेस्क्यू टीम से जुड़े लोगों का आभार जाताया । प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी के सुरक्षित निकाले जाने की जितनी खुशी है उसे शब्दों में नहीं बताया जा सकता है।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा