उत्तराखंड का समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार:जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता पर कमेटी ने यूसीसी कानून के लिए अपना ड्राफ्ट तैयार कर लिया है । कमेटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट उत्तराखंड सरकार को सौंपेगी ।

कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार करने से पहले राज्य के सभी वर्गों धर्म और राजनीतिक दलों से बातचीत करने का दावा किया है । कमेटी को समान नागरिक संगीता पर 20 लाख से ज्यादा सुझाव मिले है।

यूसीसी कमेटी ने बताया के समान नागरिक संहिता पर अंतिम रिपोर्ट बनाने के लिए कम से कम 143 बैठकों का आयोजन किया गया । अंतिम बैठक 24 जून 2023 को दिल्ली में हुई थी, जिसमें उत्तराखंड के तमाम हिस्सों के लोगों से बातचीत कर उनकी राय ली गई थी ।

कमेटी को 20 लाख से ज्यादा लोगों के सुझाव मिले तो उसमें लगभग 200000 लोगों से सीधे मिलकर इस मुद्दे पर उनकी राय जानी गई ।

कमेटी ने कहा कि रिपोर्ट तैयार करने के लिए उसे राज्य के हर जिले के हर समूह से बात की और रिपोर्ट में सब की बातों को समाहित किया।

कमेटी की चेयरपर्सन जस्टिस रंजना देसाई ने कहा कि वे जल्दी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप देंगे इसके बाद यह सरकार को तय करना है कि वह इसको लेकर अपना क्या रुख अपनाती है।

दूसरी ओर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यूसीसी कमेटी की रिपोर्ट मिलने के बाद इसे लागू करने पर विचार किया जाएगा उन्होंने यूसीसी लागू करने को गौरव का क्षण बताया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के बयान को देखते हुए माना जा रहा है कि जल्द ही उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता कानून लागू किया जा सकता है।