15 November: 15 नवंबर की बड़ी खबरें

15november

15 November : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को जारी करेंगे किसान सम्मन निधि की 15वीं किस्त। दरअसल किसानों के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की नई किस्त का काफी लंबे समय से कर रहे हैं इंतजार यह ख़बर उन लाभार्थियों के लिए है जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि मिलने वाला है।

15 November

15 November: इस योजना के तहत तकरीबन 18000 करोड़ की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जारी करेंगे। जिससे 8 करोड़ से अधिक किसानों को इसका फायदा मिलेगा । प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों के खाते में ₹6000 सालाना ट्रांसफर करती है हर 4 महीने में किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर किए जाते हैं केंद्र सरकार ने 27 जुलाई 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 14 में किस्त जारी की थी और कल 14 किस्तों में 2.62 लाख करोड रुपए अब तक किसानों के खाते में केंद्र सरकार ट्रांसफर कर चुकी है।

2. 15 November News: अब बात करते हैं प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को आदिवासियों को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। आदिवासियों को पीएम 24000 करोड रुपए की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री पीवीटीएस यानी कि डेवलपमेंट मिशन को लॉन्च करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को आदिवासियों को 24000 करोड रुपए की सौगात देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या सौगात 15 नवंबर को जनजाति गौरव दिवस के मौके पर देंगे। केंद्रीय बजट 2023- 24 में विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक स्थितियोंआदिवा पीवी टीएस विकास मिशन की शुरुआत की घोषणा की गई थी। प्रधानमंत्री इसी पीवीटीएस मिशन का शुभारंभ करने वाले हैं यह कार्यक्रम सुबह 9:30 बजे प्रधानमंत्री रांची में भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क और स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का द्वारा भी करेंगे। इसके बाद वह भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलीहातू गांव जाएंगे जहां प्रधानमंत्री भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करेंगे इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी भगवान बिरसा मुंडा के जन्मस्थली ओलिहातू गांव जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे। आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 11:30 बजे खूंटी में तीसरे जनजाति गौरव दिवस 2023 के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

3. इसके अलावा 15 नवंबर को भाई दूज भी है 15 नवंबर दिन बुधवार को चंद्रमा वृच्चिक राशि से धनु राशि में जाने वाला है साथ ही कल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है इस दिन भाई बहन का पवित्र त्यौहार भाई दूज का पर्व मनाया जाता है।

4. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को राजस्थान जाएंगे बायतु में जनसभा को प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे 15 नवंबर को राजस्थान के बालोतरा जिले के बायतु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे।

5. छठ पूजा के मौके पर पूरी से पटना के लिए दो ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने पूरी से पटना के लिए दो ट्रेनों का इंतजाम किया है जो 15 नवंबर को चलेगी इस विषय में ईस्ट कोस्ट रेल के प्रो विश्वजीत साहू के मुताबिक बहुत अधिक भीड़ होने की उम्मीद है और इसलिए ट्रेन की क्षमता 1000 है या 14 और 16 नवंबर को पटना से वापस आएगी।

6. छत्तीसगढ़ में 15 नवंबर को चुनाव प्रचार थम जाएगा 70 सीटों पर 958 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के तहत द्वितीय चरण में 70 विधानसभा क्षेत्र में होने वाले मतदान के लिए 15 नवंबर को शाम 5:00 बजे तक प्रचार प्रसार का शोर थम जाएगा ।

7. वर्ल्ड कप सेमी फाइनल 2023 क्रिकेट जगत के दो जीएसटी में भारत और न्यूजीलैंड बुधवार 15 नवंबर को आईसीसी विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ेंगे। मुकाबले भारतीय समय के मुताबिक 2:00 बजे से शुरू होगा या दूसरी बार है जब भारत और न्यूजीलैंड की टीम में एक दिवसी विश्व कप के सेमीफाइनल में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे इससे पहले विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में दोनों टीमें बैठ चुके हैं। बारिश से प्रभावित उसे मैच में न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की थी मेजबान भारत रविवार 12 नवंबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ अपने अंतिम मैच के बाद ग्रुप चरण की अंक तालिका में शीर्ष पर रहा है।

8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान चुनाव से ठीक पहले 15 नवंबर को पठारी में एक चुनावी सभा को संबोधित करने वाले हैं । यह सभा 1:00 बजे रखी गई है जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कुरवाई विधानसभा क्षेत्र के पार्टी प्रत्याशी हरि सिंह सप्रे के समर्थन में सभा को संबोधित करेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान हेलीकॉप्टर के जरिए चश्मा ग्राउंड पहुंचेंगे जहां पर जनसभा का आयोजन किया गया है।

9. भगवान चित्रगुप्त की पूजा अर्चना 15 नवंबर बुधवार के दिन भगवान चित्रगुप्त की पूजा की जाएगी देश में कायस्थ समाज के द्वारा अपने कुल देवता का या पूजा बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है कायस्थ इसे अपने मंदिरों के अलावा घर में भी पूजा अर्चना करते हैं इस मौके पर चित्रगुप्त मंदिर फुलवरिया का इस्तेमाल गधा चित्रगुप्त पूजा समिति समेत कई अन्य जगहों पर चित्रगुप्त पूजा का सामूहिक रूप से आयोजन किया जाता है।

10 सुप्रीम कोर्ट का आदेश चुनावी बांड से चंदे का विवरण दें। सभी पार्टियों की हां 15 नवंबर तक चुनावी बांड से चंदे का विवरण सभी पार्टियों को देना है। सुप्रीम कोर्ट इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से चंदा पाने वाले सभी राजनीतिक दलों को इसकी जानकारी चुनाव आयोग के पास जमा करनी होगी। दरअसल पिछले 2 नवंबर को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से चंदे का विस्तार रिपोर्ट मांगा है। पार्टियों को 30 सितंबर 2023 तक चुनावी बांड के माध्यम से जितना भी फंड मिला है उसका उत्तर सील बंद लिफाफे में कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया गया है अब राजनीतिक दलों को इलेक्ट्रॉन और बंद से मिले चांद देखा देवरा 15 नवंबर तक चुनाव आयोग के पास जमा करना ही होगा।

इसे भी पढे़:-Chanakya Niti: धन आने पर कभी ना करें यह 4गलती, छिन जाएगा चैन सुख