Ayodhya Special Train: राम भक्तों को रेलवे का तोहफा अयोध्या के लिए चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन

train

Ayodhya Special Train: 22 जनवरी को अयोध्या के बाबा मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा होनी है जिसे लेकर तैयारियां जोरों से चल रही है।

Ayodhya Special Train

Ayodhya Special Train: बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में दुनिया भर के कई जानी-मानी हस्तियां शिरकत करेंगे साथी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उद्घाटन के बाद हजारों की संख्या में राम भक्त भी राम मंदिर का दर्शन करने पहुंचेंगे।

इसे ध्यान में रखते हुए लोगों की यात्रा को सहज बनाने के लिए भारतीय रेलवे अभी से तैयारी कर रहा है रेलवे की ओर से देश के अलग-अलग हिस्सों से अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

अकेले बिहार से 60 ट्रेन अयोध्या के लिए चलेंगे साथ ही राज्य के सभी 38 जिलों में से प्रत्येक से तीन ट्रेनें चलाने का योजना है इस दौरान जो स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी वह इस रूट से दौड़ेंगे जिसे सामान्य गाड़ियां चलती हैं ।

राम भक्त आसानी से अयोध्या पहुंच सक इस बात का ध्यान रखते हुए यह फैसला लिया गया है बताया जा रहा है की स्पेशल ट्रेनों में से कुछ अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन वाले स्टेशनों पर भी रखेंगे जैसे वाराणसी गोरखपुर और लखनऊ ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि बहुत संख्या में एक साथ भक्तों के अयोध्या पहुंचने पर किसी तरह की दिक्कत ना हो।

अयोध्या में राम भक्तों के ठहरने की व्यवस्था भी की जा रही है राम मंदिर के पास ही श्री रामपत पर तीन मंजिला धर्मशाला बनाई गई है यहां हजारों की संख्या में लोक ठहर सकते हैं ।आपको बता दें कि अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का विस्तार किया जा चुका है अब यहां तीन की जगह 6 प्लेटफार्म है साथी उन्हें खूबसूरती से सजाया गया है नए सिरे से अयोध्या रेलवे स्टेशन में लिफ्ट एस्केलेटर फूड प्लाजा बच्चों की देखभाल के लिए कमरे और पूजा सामग्री की जरूरत के लिए दुकान समेत कई आधुनिक सुविधाएं मौजूद है राम मंदिर से पैदल दूरी पर मौजूद रेलवे स्टेशन पर तीन मंजिला इमारत और नई सुविधाओं के निर्माण पर 241 करोड रुपए की लागत आई है रेलवे ने नए स्टेशन भवन में यात्रियों की आवाजाही के लिए ज्यादा जगह होगी। इसे भी पढ़ें

इसे भी पढ़े:-Chanakya Niti: ऐसे करें सच्चे दोस्त की पहचान, कभी नहीं खाएंगे धोखा