मसूरी में ₹144 करोड़ की मसूरी यमुना पेयजल योजना बन रही है लोगो के लिये परेशानी का सबब

मसूरी, उत्तराखंड। पहाड़ों की रानी मसूरी में इन दिनों ₹144 करोड की लागत से मसूरी यमुना पेयजल योजना के तहत पेयजल लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है । जिसको लेकर मसूरी की कई संपर्क मार्गो के साथ मसूरी के माल रोड को पेयजल लाइन डालने के लिए खोदा जा रहा है। वहीं कई क्षेत्रों में पेयजल लाइन डालने के बाद सड़क का निर्माण नहीं कराया गया जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं माल रोड में स्थित दुकानों का हाल बेहाल है धूल के कारण दुकान में रखा सामान खराब हो रहा है।

बता दें की माल रोड को और नियोजित तरीके से नही खोदा जा रहा है जिससे पानी बिजली और टेलीफोन की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई है। जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई जगह पेयजल की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई है जिससे कि कई दिनों से कई क्षेत्रो में लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। परंतु ना ही कार्यदाई संस्था, जल निगम और गढ़वाल जल संस्थान के अधिकारी ध्यान देने को तैयार है। जिससे लोगो में संबधित विभाग और ठेकेदार के खिलाफ भारी आक्रोश है।

मसूरी के वरिष्ठ भाजपा नेता और सीनियर सिटीजन मदन मोहन शर्मा का कहना है कि वह अपनी पत्नी के साथ घर में अकेले रहते हैं। ऐसे में पिछले 5 दिनों से उनके घर में एक बूंद पानी नहीं आया है और वह 75 साल की उम्र में घर से कुछ दूरी पर स्थित होटल से बाल्टी में पानी लाने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि कई बार इसको लेकर गढ़वाल जल संस्थान के अधिकारियों से षिकायत की गई परंतु कोई इस ओर ध्यान देने को तैयार नहीं है। ऐसे में भाजपा नेता अमित भट्ट को पूरे मामले से अवगत कराया गया जिसके बाद अमित भट्ट गढ़वाल जल संस्थान के अधिकारियों से वार्ता की और उनको चेतावनी दी कि अगर 24 घंटे के अंदर क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति नहीं की जाती तो वह अपने कार्यकर्ताओं के साथ विभाग के खिलाफ आंदोलन करने के लिये मजबूर होगे। और पेयजल लाइन ढलने का कार्य नहीं होने देंगे जिसके बाद गढ़वाल जल संस्थान और जल निगम के अधिकारी ठेकेदार के साथ मौके पर पहुंचे और पेयजल लाइन को ठीक करने का काम शुरू किया गया परंतु देर शाम तक पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई ।

भाजपा नेता अमित भट्ट ने कहा कि मसूरी में पेयजल की समस्या को देखते हुए पूर्व कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी द्वारा केंद्र से ₹144 की मसूरी यमुना पेयजल योजना को स्वीकृत कराया गया था। परंतु ठेकेदार और जल निगम के अधिकारियों की लापरवाही के कारण मसूरी की जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर वह पूर्व कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी से वार्ता करेगे जिससे मसूरी में पेयजल लाइन को व्यवस्थित तरीके से डलवाए जा सके वही लोगों को हो रही समस्या का निराकरण किया जा सके।

ठेकेदार ने कहा कि मसूरी माल रोड में पेयजल लाइनों को डालने में उनको कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।क्योंकि माल रोड में ही बिजली पानी के साथ टेलीफोन की लाइनें भी है जिसको बचाते हुए सड़क को खोदना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जहां भी दिक्कत आ रही है। वह उस समस्या का तत्काल निराकरण कर रहे हैं परंतु कुछ समस्या जटिल हो रही है जिसका निराकरण करने में समय लग रहा है।

रिपोर्ट- सुनील सोनकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *