शुक्रवार को पूजा करने के लाभ, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न,बरसाती है धन

शास्त्रों में बताया गया है कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए सबसे अच्छा होता है। और इस पर कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी हम सब पर मेहरबान होती हैं । आज हम आपको बता रहे हैं कुछ खास उपाय जो शुक्रवार को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी।

ज्योतिष के मुताबिक शुक्रवार का दिन महालक्ष्मी के साथ प्यार और सौंदर्य के देवता माने जाने वाले शुक्र देव को समर्पित होता है। शुक्रवार को हिंदुओं की पूजा करने से आपको सुख समृद्धि और धन वैभव के साथ प्यार में आकर्षण और दांपत्य जीवन में विशेष सुख की प्राप्ति होती है। शुक्रवार की शाम सभी विवाहित लोगों को विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए जिससे आपको लाभ मिलेगा।

लोग रात को सोने से पहले सभी लाइटों को बुझा देते हैं ताकि अंधेरे में नींद अच्छी आए मगर शुक्रवार की रात को ऐसा नहीं करना चाहिए।

शुक्रवार को उत्तर पूर्व दिशा में मध्यम रोशनी वाला एक घी का दीपक जरूर जलाएं या फिर आप इस दिशा की लाइट भी जला कर सो सकते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का मार्ग प्रशस्त होता है और वह आपके घर पर आकर धन बरसाती हैं। ऐसे में शुक्रवार को ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

मान्यता है कि जिस घर में गौ माता की सेवा करते हैं महालक्ष्मी उन पर विशेष कृपा बरसाती हैं। शुक्रवार को गाय को पालक खिलाना अच्छा माना जाता है। इसके अलावा आप शुक्रवार को स्वयं खाना खाने से पहले ताजी रोटी बनाएं और उससे भी और गुड़ के साथ गाय को खिलाएं ऐसा करने से आपको धन के मामले में कोई समस्या नहीं होगी और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

शुक्रवार की रात को सोने से पहले मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर पर मोगरे का इत्र या फिर मोगरे की माला अर्पित करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपना आशीर्वाद आपको देती है। इसके फलस्वरूप आपके घर में धन का आगमन होता है। जो लोग वैभव वैवाहिक जीवन में आकर्षण की कमी का सामना कर रहे हैं उन्हें महालक्ष्मी को गुलाब का इत्र अर्पित करना चाहिए । ऐसा करने प्रेम भाव बढ़ता है यदि आप शुक्रवार को ऐसा करते हैं तो इससे आपको लाभ मिलेगा।

यदि आप चाहते हैं आपके घर से नकारात्मक नकारात्मक ता का नाश हो जाए तो शुक्रवार की शाम 5 बत्तिया वाली यानी पंचमुखी दीपक से मां लक्ष्मी की आरती करें ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मकता आयेगी।

कमाई अच्छी होने के बाद भी अगर आप पैसे जोड़ नहीं पाते हैं तो शुक्रवार को मां लक्ष्मी की आरती कपूर जलाकर करें उसमें थोड़ी सी रोली डाल दें इसकी राख को लाल कागज में डालकर अपने पर्स में रखने ऐसा करने से आपके जीवन में पैसों का प्रभाव बढ़ जाएगा और आपको हर काम में सफलता प्राप्त होगी। इसके अलावा हाथ में सुपारी और तांबे का सिक्का लेकर मा लक्ष्मी का ध्यान करें इसके बाद इन दोनों ही चीजों को पर्स में रखें यदि आप हर शुक्रवार ऐसा करते हैं तो इससे आपको लाभ जरूर मिलेगा।